India News: देश भर में 112 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स, कनेक्टिविटी को जबर्दस्त बढ़ावा

India News: द्वारका एक्सप्रेसवे के जिस खंड का उद्घाटन किया है वह दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज तक 10.2 किमी की दूरी और बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी का अतिरिक्त सेक्शन शामिल करता है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-11 10:19 GMT

Prime Minister Narendra Modi (Pic:Social Media) 

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे के पहले आठ लेन खंड के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन किया है। 4,100 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ यह नवनिर्मित 19 किमी लंबा हिस्सा, राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच सुगम कनेक्टिविटी प्रदान करता है तथा यातायात फ्लो को बढ़ाने और भीड़भाड़ को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

द्वारका एक्सप्रेसवे

द्वारका एक्सप्रेसवे के जिस खंड का उद्घाटन किया गया है वह दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक 10.2 किमी की दूरी और बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी का अतिरिक्त सेक्शन शामिल करता है। यह सड़क मार्ग दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास के बीच सीधा लिंक स्थापित करता है। आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा खंड लगभग 4100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

और कई प्रोजेक्ट्स

उद्घाटन की जाने वाली अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 9.6 किलोमीटर लंबी छह-लेन शहरी विस्तार रोड, दिल्ली में नांगलोई - नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक पैकेज 3 शामिल है.

- लगभग 4,600 करोड़ रुपये की लागत से विकसित लखनऊ रिंग रोड के तीन खंड

- आंध्र प्रदेश में नेशनल हाई वे 16 का आनंदपुरम - पेंडुरथी - अनाकापल्ली सेक्शन।

- हिमाचल प्रदेश में किरतपुर से नेरचौक सेक्शन.

- कर्णाटक में डोबास्पेट - हेसकोटे सेक्शन।

कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

- बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे के 14 सेक्शन।

- बेलगाम-हुंगुंड-रायचूर खंड के छह पैकेज

- शामली-अंबाला हाईवे के तीन पैकेज

- अमृतसर-बठिंडा कॉरिडोर के दो पैकेज

- देशभर के अलग-अलग राज्यों में 32,700 करोड़ रु की 39 अन्य परियोजनाएं

द्वारका एक्सप्रेसवे

द्वारका एक्सप्रेस वे सिंगल पिलर पर आठ लेन का एक्सप्रेस वे है जो इंजीनियरिंग का नायाब उदहारण है। द्वारका एक्सप्रेस-वे की लंबाई केवल 29 किलोमीटर है। यह देश का सबसे छोटा एक्सप्रेस-वे है। इसके निर्माण पर नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं। इसका 18.9 किलोमीटर गुरुग्राम में, बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में पड़ता है। एक्सप्रेसवे का 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और लगभग चार किलोमीटर भूमिगत (टनल) बनाया गया है।

हरियाणा वाले हिस्से में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 18.9 किलोमीटर तथा दिल्ली वाले क्षेत्र में 10.1 किलोमीटर है। लगभग 9000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस एक्सप्रेसवे बनाया में 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है। द्वारका एक्सप्रेसवे शुरू होने से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा। अभी वाहनों के दबाव के कारण सरहौल बॉर्डर समेत खेड़कीदौला तक कई जगहों पर लोगों को रोजाना जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। द्वारका एक्सप्रेस वे खुलने से हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा और लोगों को जाम से राहत मिलने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News