Sonbhadra News: हेरोइन तस्करी के बड़े रैकेट का खुलासा, 2.20 करोड़ की खेप बरामद

Sonbhadra News: पुलिस ने इस गिरोह के खुलासे के साथ ही, अमीन और उसके परिवार के सदस्यों के अलावा एक महिला सहित कुल 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Update:2023-02-11 22:05 IST

Sonbhadra Heroin smuggling racket exposure

Sonbhadra News: सोनभद्र में हेरोइन तस्करी का एक बड़ा रैकेट सामने आया है। इस रैकेट को एक सरकारी अमीन और उसके परिवार के पांच सदस्य संचािलत करने में लगे हुए थे। अमीन जहां फाइनेंसर की भूमिका निभाता था। वहीं बेटा विजय बतौर सरगना इसे संचालित करने में लगा हुआ था। पुलिस ने इस गिरोह के खुलासे के साथ ही, अमीन और उसके परिवार के सदस्यों के अलावा एक महिला सहित कुल 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

वहीं उनके पास से 2 किलो 180 ग्राम हेरोइन, जिसकी बाजारू कीमत दो करोड़ 20 लाख बताई जा रही है, को बरामद कर लिया है। शनिवार की दोपहर बाद एसपी डा. यशवीर सिंह ने पुलिस लाइन में इसका खुलासा किया। बताया कि इस मामले में एक और आरोपी चिन्हित किया गया है, जिसकी तलाश जारी है। कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार के नकद पुरस्कार से नवाजा गया है।

एसपी यशवीर सिंह ने दी जानकारी

एसपी डा. यशवीर सिंह के मुताबिक पुलिस टीम को शनिवार की सुबह सूचना मिली कि राबटर्सगंज-घोरावल मार्ग पर देवपठिया बस्ती स्थित एक हाते में हेरोइन तस्करी के जुड़ा बड़ा गिरोह मौजूद है। इस पर सीओ सिटी राहुल पांडेय की अगुवाई में एसओजी स्वाट/सर्विलांस और राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर दबिश का निर्देश दिया गया। पहुंची टीम ने वहां घेराबंदी की तो एक महिला सहित 10 आरोपी हत्थे चढ़ गए। आरोपियों के पास से अलग-अलग पैकेटों में कुल दो किलो 180 ग्राम हेरोईन (कीमत लगभग दो करोड़ 20 लाख) बरामद किया गया।

इसके अलावा मौके से एक कार, एक बाइक, नौ मोबाइल फोन और 4050 नकद भी बरामद किए गए। पूछताछ करने पर पता चला कि आरोपियों में जहां एक आरोपी सरकारी अमीन है। वहीं इसमें उसके तीन बेटे सहित एक ही परिवार के पांच सदस्य शामिल हैं। एक आरोपी अमीन के साढ़ू का बेटा है। उसकी बहू भी गिरोह में शामिल पाई गई है। वहीं गिरोह की महिला सदस्य चांदनी भी लंबे समय से हेरोईन तस्करी में सग्रिय है।

एसपी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में जहां उनका एक संगठित गिरोह होने की जानकारी मिली है। वहीं यह गिरोह हेरोइन की तस्करी के साथ ही इसकी बिक्री का भी काम करता है। हेरोईन को लेकर डील लखनऊ में पक्की की जाती है। इसके बाद लखनऊ या बाराबंकी में खेप की डिलेवरी लेने के बाद उसे राबटर्सगंज लाकर उसे आस-पास के इलाके में बेचा जाता है। जो खेप बरामद की गई है उसे गोपाल उर्फ विमल राम लखनऊ से हेरोईन लेकर आया था। इसके बाद सभी अपने विक्रय क्षमता के अनुसार उसे आपस में बांटने के लिए इकट्ठा हुए थे। उसी दौरान पकड़ लिए गए। पकड़े गए आरोपियों में कई का आपराधिक इतिहास भी है।

इन-इन आरोपियों की हुई गिरफ्तारीः

सरकारी अमीन अवधेश राम, उसके बेटा गोपाल उर्फ विमल राम, सोनू उर्फ बंटी, शैलेष कुमार राम उर्फ गोपी निवासी जैत,. राज भारती, सुधीर कुमार राम उर्फ विधायक उर्फ सुनील निवासी जैत, थाना रॉबर्ट्सगंज, बाबूनंदन निवासी मोकरसिम, सोनू निवासी सेमरी मिश्र, हरिश्चंद्र उर्फ मन्नर कनौजिया और चांदनी पत्नी संजय कन्नौजिया निवासी बरैला, थाना रॉबर्ट्सगंज, सोनभद्र।

गिरफ्तारी/बरामदगी में इनकी रही अहम भूमिका-

क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय, प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज बालमुकुंद मिश्रा, निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह प्रभारी एसओजी, एसआई श्रीकांत राय सहित अन्य। इस सराहनीय कार्य के लिए पुलिस टीम को नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

Tags:    

Similar News