सोनभद्र: पुलिस ने अवैध कब्जे से मुक्त कराई 74 बीघे जमीन

कोतवाली क्षेत्र के मर्सड़ा गांव में 74 बीघे जमीन पर आदिवासी ग्रामीणों के अवैध तरीके से कब्जा करने की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे मुक्त कराया।

Update: 2019-07-26 12:00 GMT

सोनभद्र: सोनभद्र हत्याकांड के बाद बदलते घटनाक्रम में कई अन्य जमीनों पर कब्जे की खबर आने लगी है। घोरावल कोतवाली क्षेत्र के मर्सड़ा गांव में 74 बीघे जमीन पर आदिवासी ग्रामीणों की ओर से अवैध तरीके से कब्जा करने की सूचना मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे मुक्त कराया।

साथ ही ग्राम प्रधान अजय कुमार को घोरावल कस्बा स्थित पुलिस चौकी पर अपने साथ पकड़कर ले आई। इससे नाराज ग्रामीणों ने चौकी को घेर लिया।

पुलिस ने भीड़ को कराया शांत

उधर हंगामा बढ़ता देख मौके पर जिलाधिकारी और एसपी भी पहुंच गए। दोनों अधिकारियों ने किसी तरह ग्रामीणों को समझा बुझाकर वापस भेजा और ग्राम प्रधान को छोड़ा।

ये भी पढ़ें...लड़की हो और शादी भी होने वाली है, तो जानों मां बनोगी या नहीं

उसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। पुलिस ने इस मामले में लगभग 40 लोगों पर 107,16 का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि हम लोग इस जमीन पर मुकदमा दायर किये है और केस लड़ रहे है, लगभग 10 सालों से जमीन परती पड़ी है।

जमीन स्वामी देवानंद पाठक ने बताया कि इस जमीन पर मेरा कब्जा है और यह जमीन मेरे माता जी के नाम से खतौनी में दर्ज है मेरे माता जी के मरने के बाद इस जमीन का मालिकाना हक हम दो भाइयों के पास है। लेकिन न जाने किन परिस्थतियों में ग्रामीणों ने अचानक इस पर मुकदमा दायर कर दिया।

पहले हम इस जमीन का मामला हाईकोर्ट में लड़ रहे है, हाईकोर्ट ने मेरे पक्ष में फैसला देते हुए यथा स्थिति बरकरार रखने का ऑर्डर दिया है।

खाली जमीनों पर कब्जे का अंदेशा

हाईकोर्ट के कागजात के आधार पर हालांकि प्रशासन ने यथास्थिति का आदेश देते हुए फिलहाल दोनों पक्षों को रोक तो दिया है लेकिन खाली जमीनों पर बढ़ते कब्ज़ों की स्थिति में कब कौन सी अनहोनी हो जाय कुछ नहीं कहा जा सकता।

ये भी पढ़ें...हिन्द पर नाज किसे होगा?… तसलीमा नसरीन का विरोध मात्र मजहबी नहीं

इस मामले में ग्राम प्रधान का कहना है इस घटना से मेरा कोई लेना देना नहीं है पर जबरदस्ती घोरावल पुलिस मुझें अपने साथ उठा ले गई। मेरे खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर दी। जबकि ग्रामीण अपनी स्वेच्छा से जाकर वहां पर झोपड़ी लगाए थे।

74 बीघा जमीन पर मुकदमा चल रहा है और हाईकोर्ट ने स्टे ऑर्डर इस पर दे रखा है। यह जमीन सीलिंग की है पर पाठक जी इस जमीन को अपना बता रहे हैं जबकि 10 वर्षों से इस जमीन पर कोई खेती नहीं हो रही थी मेरे पास इस जमीन के कागजात हैं यह जमीन राज्य सरकार की है।

वहीं सोनभद्र एसपी सलमान ताज पाटिल ने बताया कि मर्सड़ा गांव में अचानक कुछ लोगों के द्वारा 74 बीघा जमीन पर रातों-रात झोपड़ी लगा ली गई थी कानून व्यवस्था को कायम करने के लिए तत्काल हम लोग मौके पर पहुंचे लगभग झोपड़िया हटा दी गई हैं और किसी भी प्रकार का कोई कानून व्यवस्था खराब होने की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें...कुछ ऐसी है रमा देवी की संघर्ष की कहानी, पति की यूपी के इस डॉन ने कर दी थी हत्या

Tags:    

Similar News