सोनभद्र को रिन्यूएबल एनर्जी-फूड प्रासेसिंग हब बनाने की तैयारी शुरू, 13 और 14 मई को इन्वेस्टर्स मीट

Sonbhadra: राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी कि 13 और 14 मई को कॉलेज में इंडस्ट्रियल कान्क्लेव और इन्वेस्टर्स मीट का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-28 11:03 GMT

प्रेस कांफ्रेंस करते राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के अधिकारी। 

Sonbhadra: पावर कैपिटल का दर्जा रखने वाले सोनभद्र को अब रिन्यूएबल एनर्जी और फूड प्रासेसिंग का हब बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज (Government Engineering College) में इवोल्यूशन सेंटर स्थापित किया गया है। यह सेंटर निवेशक और उद्यमी के बीच जहां एक सेतु का काम करेगा, वहीं उद्योगों को तकनीकी सपोर्ट और उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक मीडिएटर की भूमिका निभाएगा। योजना जल्द मूर्तरूप ले, इसके लिए इंडस्ट्रियल कान्क्लेव और इन्वेस्टर्स मीट के जरिए स्टार्टअप को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है। वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और छोटे उद्यमियों-तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर उनके हुनर को निखारने की कवायद तेज कर दी गई है।

13-14 मई को आयोजित करेंगे इंडस्ट्रियल कान्क्लेव और इन्वेस्टर्स मीट

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज (Government Engineering College) में बृहस्पतिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर प्लान की जानकारी दी गई। राजकीय इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. जीएस तोमर, इनक्यूटोपिया के वाइस प्रेसीडेंट श्लोक कुमार, कोआर्डिनेटर डा. विजय प्रताप सिंह, डा. धर्मेंद्र दीक्षित, मैनेजर सौरभ सिंह, इंजीनियरिंग कालेज के विकास तिवारी ने बताया कि योजना को मूर्तरूप देने के लिए 13 और 14 मई को राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में इंडस्ट्रियल कान्क्लेव और इन्वेस्टर्स मीट का एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें स्टार्ट अप से जुड़े 25 से 30 उद्यमी, 30 से अधिक निवेशक, कई औद्योगिक प्रतिनिधि, 50 से अधिक बिजनेस सलाहकार तो शिरकत करेंगे साथ ही, दस से अधिक न्यू बिजनेस माडल की भी प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही नए आइडियाज, सुझाव भी लिए जाएंगे। इस कार्यक्रम में उद्यमी अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगा सकेंगे। बताया कि इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ सोनभद्र के लोगों को मिले, इसके लिए स्थानीय समूहों, युवाओं, उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी। यहां स्थापित होने वाले उद्योगों से सोनभद्र के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिले, इस पर ध्यान दिया जाएगा।

सौ से अधिक उत्पाद को देंगे बाजार, ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी पर करेंगे कामः

स्टार्ट अप और इन्वेस्टर्स मीट के जरिए सौ से अधिक उत्पादों वाले फूड प्रासेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें कई तरह के लघु और कुटीर उद्योग आधारित उत्पाद तो शामिल होंगे ही, वनोपज आधारित उद्यमों को भी बढ़ावा देने के साथ ही, विभिन्न उद्यमियों और इन्वेस्टर्स के जरिए उनके लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।एनसीआर, मुंबई और बैंगलुरू के उद्योगों से यहां का सीधा कनेक्सन स्थापित हो, इस पर विशेष फोकस रहेगा। बताया गया कि सोनभद्र में छोटे स्तर पर इसको लेकर काम भी हो रहा है लेकिन उनके आपसी समन्वयन और बड़ा बाजार न मिलने से, स्थानीय उत्पाद आधारित उद्यमों को गति नहीं मिल पा रही है। इसके लिए राजकीय इंजीनियरिंग कालेज के जरिए एक क्लस्टर जोन बनाने को लेकर काम किया जा रहा है। इसी तरह ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए यहां सोलर और विंड एनर्जी पार्क विकसित किया जाएगा।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सिखेंगी फूड प्रासेसिंग-एलईडी लाइट निर्माण के गुर.

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लघु उद्यम से जोड़कर आत्मनिर्भरव बनाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए इंजीनियरिंग कालेज स्थित इवोल्यूशन सेंटर और एनआरएलएम के बीच सहमति भी बन गई है। इसी माह समूह की महिलाओं को दो दिवसीय प्रशिक्षण देकर विभिन्न उत्पाद आधारित फूड प्रासेसिंग और एलईडी निर्माण का गुर सिखाया जाएगा। उनके उत्पादों का मार्केट से कैसे जुड़ाव हो और उनके लिए नियमित रूप से अच्छी आय का जरिया कैसे बने, इस पर जानकारी दी जाएगी।

उद्यम प्रोत्साहन के लिए सरकार की तरफ से भी मिलेगी मदद

स्टार्ट अप को बढ़ावा मिले और सोनभद्र में यहां की प्रकृति पर आधारित उद्यमों को प्रोत्साहन मिले, इसके लिए इवोल्यूशन सेंटर सरकार से भी मदद दिलाने में सहयोग करेगा। बताया गया कि स्टार्ट अप को कोआर्डिनेट करने के साथ ही, उनकी फाइल मंजूरी के लिए शासन को भेजी जाएगी। मंजूरी मिलने के बाद संबंधित उद्यमी को प्रोत्साहन के रूप में एक निश्चित अवधि तक प्रतिमाह एक निश्चित राशि मिलेगी। उनके लिए कार्यालय, इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बड़े उद्योगों-उद्यमियों से समन्वय बनाकर, उनके लिए बेहतर कार्यक्षेत्र और बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।

इनवेस्टर्स मीट में कई उद्योगों के स्थापना की हो सकती है घोषणा

इनवेस्टर्स मीट के दौरान सोनभद्र में कई उद्योगों के स्थापना की घोषणा होने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया कि अब तक चार उद्योगों के स्थापना पर सहमति जताई जा चुकी है। इसमें दो उद्योग सीधे सोनभद्र से जुडे़ हुए हैं। फूड पार्क को लेकर काफी चीजें आगे बढ़ चुकी हैं। रिप्न्यूएबल एनर्जी के अलावा यहां एक बैटरी प्लांट भी स्थापित कराने की योजना है। यहां से कानपुर जाने वाली धान की भूसी आधारित उद्योग को भी यहीं स्थापित कराने का प्रयास चल रहा है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News