Sonbhadra: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुर, अमृत योग सप्ताह का 14 जून से करेंगे शुभारंभ

Sonbhadra Latest News: 21 जून को मनाए जाने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। उससे पहले 14 जून को अमृत योग सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

Update: 2022-06-13 16:17 GMT

योग दिवस को लेकर बैठक करते अधिकारी।

Sonbhadra: 21 जून को मनाए जाने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (8th International Yoga Day) को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। उससे पहले शहर से गांव तक योग की अलख जगाने के लिए अमृत योग सप्ताह (Amrit Yoga Week) का आयोजन किया जाएगा। 14 जून को जिला, तहसील और ब्लाक मुख्यालय के साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में इसकी शुरुआत की जाएगी। आयोजन सफल रहे, इसके लिए, इस कार्यक्रम में नगर निकायों, ग्राम पंचायतों से जुड़े लोगों के साथ ही प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों, आयुष चिकित्सा केंद्रों पर तैनात लोगों के बीच सहभागिता तय कराई जाएगी। वहीं, शहर से लेकर गांव तक विभिन्न केंद्रों पर सामूहिक योग अभ्यास कराते हुए लोगों को इसके लाभ से अवगत कराया जाएगा। \

14 जून को अमृत योग सप्ताह का किया जाए शुभारंभ

14 जून से शुरू होने वाले अमृत योग सप्ताह (Amrit Yoga Week) के आयोजन को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक बैठक भी कराई गई। डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) के निर्देशन में हुई बैठक की अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र (Additional District Magistrate (Finance/Revenue) Sahdev Kumar Mishra) ने अध्यक्षता की। एडीएम ने अधिकारियों से कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 14 जून को अमृत योग सप्ताह का शुभारंभ जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय के साथ ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। इसके शुभारंभ को लेकर होने वाले कार्यक्रम में सांसद, विधायक सहित अन्य गणमान्य, जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित होंगे। 20 जून तक चलने वाले इस आयोजन के जरिए घर-घर योग की पहुंच सुनिश्चित हो चुके और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें, इसको लेकर पहल की जाएगी।


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए DPRO को किया निर्देशित

''वसचधैव कुटुंबकम'' की भावना को मजबूती प्रदान करने और मानव कल्याण के उद्देश्य से अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने के लिए सभी प्रधानों को अमृत योग सप्ताह और 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में आवश्यक रूप से सम्मिलित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी (District Panchayat Raj Officer) को निर्देशित भी किया। कहा कार्यक्रम में आने वाले योगाभ्यासियों को अपने घर के सदस्यों एवं अन्य को भी योग करने के लिए जागरूक करने और उन्हें इसके लाभों से अवगत कराने के लिए प्रेरित किया जाए।


अमृत योग सप्ताह और अन्तर्राष्ट्रीय दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागी अपना फोटो, आयुष कवच ऐप और संबंधित वेबसाइट पर पर सामूहिक अथवा व्यक्तिगत रूप से संख्या के साथ अपलोड कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में विविध संस्थानों के प्रशिक्षित योग ट्रेनर के सहयोग से भी सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बताया गया कि जिले में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में तियरा स्थित विशिष्ट स्पोर्ट स्टेडियम में भव्य योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

ये रहे मौजूद

इस बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. आरएस ठाकुर, पीडी आरएस मौर्या, जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश सिंह चंदेल, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह आदि की मौजूदगी बनी रही।

Tags:    

Similar News