Sonbhadra: फरियाद लगाता रहा पीड़ित, पुलिस ने एसडीएम के निर्देश का भी नहीं किया पालन

Sonbhadra: जमीन विवाद से जुड़े एक मामले में पीड़ित पुलिस और अधिकारियों के यहां दौड़कर फरियाद लगाता रहा। एसडीएम के आदेश के अनुपालन का भी निर्देश को पुलिस टालती रही।

Update: 2022-06-23 17:02 GMT
जमीनी विवाद। 

Sonbhadra: जमीन विवाद से जुड़े एक मामले (land dispute case) में पीड़ित पुलिस और अधिकारियों के यहां दौड़कर फरियाद लगाता रहा। पूर्व में कोर्ट से मिले आदेश के क्रम में, एसडीएम (SDM) की तरफ से न्यायालय के आदेश के अनुपालन का भी निर्देश दिया गया लेकिन पुलिस इससे जुड़े एक और आदेश को लेकर मामले को टालती रही। पीड़ित दौड़ता रहा, पुलिस मौके पर पहुंचने की रश्म अदायगी करती रही लेकिन कोई राहत नसीब नहीं हुई।

जमीन पर जबरिया निर्माण और कब्जे का आरोप लगाते हुए DM से लगाई न्याय की गुहार

अधिकारियों की हिदायत के बावजूद संबंधित जमीन पर दीवार खड़ी कर ली गई। अब पीड़ित के तरफ से मामले में, स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से, कोर्ट से दिए गए निषेधाज्ञा आदेश वाली जमीन पर, जबरिया निर्माण और कब्जे का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाई गई है। वहां से इस मामले में उप जिलाधिकारी सदर को आवश्यक कार्रवाई और स्थिति से अवगत कराने के लिए निर्देश दिया गया है।

जमीन पर कब्जे की कोशिश में जुटे हैं पड़ोसी

जानकारी के अनुसार राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र (Robertsganj Kotwali Area) के अमिरती निवासी ओम प्रकाश पांडेय ने शिकायत दर्ज कराई है कि उन्होंने अपने भूभाग पर उन्होंने एक मकान की बुनियाद और कुछ हिस्से में दीवार खड़ी की हुई है। पड़ोस में रहने वाले दो-तीन लोग उनकी जमीन पर कब्जे की कोशिश में जुटे हुए थे। इसको लेकर उन्होंने न्यायालय में एक मुकदमा दाखिल किया है, जिस पर कोर्ट से इस्टे मिला हुआ है। बुधवार को उन्हें धमकी मिली कि पुलिस के सहयोग से जमीन और अर्ध निर्मित मकान कब्जा कर लिया जाएगा। इस पर उन्होंने एसडीएम से गुहार लगाई।

पुलिस के जाते विपक्षी खेमे ने निर्माण कार्य किया शुरू: पीड़ित

एसडीएम की तरफ से राजस्व निरीक्षक और प्रभारी निरीक्षक राबर्ट्सगंज को न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने और मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए। कोतवाली प्रभारी की तरफ से चौकी इंचार्ज जिला अस्पताल लोढ़ी को जांच कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया। इस निर्देश के बाद मौके पर पुलिस पहुंची दोनों पक्षों को किसी तरह का निर्माण कार्य न करने की हिदायत देते हुए एसडीएम को वस्तुस्थिति से अवगत कराने और उनके निर्णय के बाद ही किसी पक्ष की तरफ से विवादित भूभाग पर कार्य करने की हिदायत दी।

आरोप है कि पुलिस के वापस होने के कुछ देर बाद ही, संबंधित जमीन पर विपक्षी खेमे की तरफ से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। पीड़ित ने 112 नंबर डायल कर फरियाद लगाई। पुलिस पहुंची लेकिन काम नहीं रुका। इसके बाद पीड़ित पक्ष कोतवाली से पुलिस लाइन और पुलिस लाइन से कलेक्ट्रेट कोर्ट का आदेश और एसडीएम का निर्देश लेकर दौड़ता रहा लेकिन कोई राहत नसीब नहीं हुई और विपक्षी खेमे की तरफ दीवार खड़ी करने का चलता रहा।

एसडीएम राबर्ट्सगंज को मामले में आवश्यक कार्रवाई के दिए निर्देश

पीड़ित पक्ष का आरोप है कि पुलिस प्रशासन के शह पर जून में सिविल मुकदमों की सुनवाई करने वाली अदालतें बंद रहने का फायदा उठाकर, न्यायालय से इस्टे वाली जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। अब इस मामले में डीएम से फरियाद लगाई गई है। वहां से एसडीएम राबर्ट्सगंज को मामले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। -

Tags:    

Similar News