Sonbhadra News: लेनदेन के वीडियो वायरल मामले में बड़ी कार्रवाई, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी मुख्यालय अटैच

Sonbhadra News: वायरल वीडियो के बाद से पूरे महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। उधर, डीएम चंद्रविजय सिंह ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच बिठा दी है। उनकी तरफ से एडीएम सहदेव मिश्रा को जांच सौंपी गई है।

Update: 2023-02-10 17:34 GMT

Sonbhadra viral video

Sonbhadra News: क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी टीएन सिंह के चेंबर में एक एनओसी को लेकर किए गए लेन-देन का वीडियो वायरल होने के मामले में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। सदस्य सचिव अजय शर्मा स्तर से मामले में कार्रवाई करते हुए, टीएन सिंह को मुख्यालय अटैच कर दिया गया है। वहीं उनके खिलाफ विभागीय जांच के लिए, जांच समिति भी गठित कर दी गई है। वायरल वीडियो के बाद से पूरे महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। उधर, डीएम चंद्रविजय सिंह ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच बिठा दी है। उनकी तरफ से एडीएम सहदेव मिश्रा को जांच सौंपी गई है।

विभागीय जांच समिति गठित

उधर, फोन पर हुई वार्ता में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव अजय शर्मा ने भी कार्रवाई की पुष्टि की। कहा कि संबंधित प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी को मुख्यालय अटैच करने के साथ ही, विभागीय जांच समिति गठित कर दी गई है। वहीं डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि मामले की जांच एडीएम सहदेव मिश्रा को सौंप दी गई है। संबंधित प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी का लखनऊ के लिए तबादला भी हो गया है। जिले में वह मौजूद भी नहीं है। इस कारण उनका अभी पक्ष नहीं लिया जा सका है।

विडियो वायरल होने के बाद खड़े हुए कई सवाल

बताते चलें कि प्रदूषण को लेकर सामने आती कथित गलत बयानी और प्रदूषण नियंत्रण के आंकड़ों के कथित खिलवाड़ को लेकर पिछले कई महीने से प्रदूषण नियंत्रण महकमा लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। अब वायरल वीडियो के बाद, टीएन सिंह के कार्यकाल में दी गई एनओसी और विभागीय स्तर पर मिली जांच को लेकर सवाल उठने लगे हैं। लोगों का कहना है कि अगर एनओसी और क्लीन चिट वाली जांचों की नए सिरे से जांच करा दी जाए तो भ्रष्टाचार का एक बड़ा स्कैंडल सामने आ सकता है।

यह है मामला जिसको लेकर की गई कार्रवाईः.

बृहस्पतिवार की रात वीडियो वायरल हुआ था जिसे सोनभद्र में तैनात क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी टीएन सिंह के चेंबर का बताया जा रहा है। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति सामने वाली कुर्सी पर बैठा दिखाई देता है। वह शख्स कोई और नहीं बल्कि क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग के अधिकारी टीएन सिंह हैं। उनके पास सोनभद्र में प्रदूषण नियंत्रण की जिम्मेदारी तो है ही, मंडलीय मुख्यालय का दर्जा रखने वाले मिर्जापुर जिले का भी चार्ज है । उनके चेंबर में जो दूसरा व्यक्ति बैठा दिखाई दे रहा है, उसे उनका स्टॉफ बताया जा रहा है। वह कम्प्यूटर केपखस वाली चेयर पर बैठा हुआ है।

वायरल वीडियो में प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के सामने बैठे कुछ लोग, किसी मामले की एनओसी को लेकर बातचीत करते दिख रहे हैं। उसमें एक व्यक्ति कहता है कि उसकी उनसे पहली मुलाकात है लेकिन उनसे पहले के अधिकारियों से उसका संपर्क बना हुआ था। वह यह भी कहता है सुनाई पड़ रहा है कि वह (प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी) आदेश बता दें। वह उनके आदेश को अगली पार्टी को बता देगा ताकि उसका भी कुछ खर्चा-पानी निकल जाए..। इसके बाद वहीं व्यक्ति क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी से कुछ आइडिया देने को कहता है तो वह मोबाइल में टाइप कर कुछ दिखाते हैं। उसे देखने के बाद सामने बैठा व्यक्ति कहता है कि साहब 25 बता रहे हैं। फिर कहता है कि वह अगली पार्टी को इतना ही बताया था, उसे कुछ नहीं बचेगा।

इसके बाद वह व्यक्ति अपने बगल में बैठे शख्स से कहता है कि जितना है देकर निपटा दो। वह व्यक्ति प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी से यह भी पूछता है कि कहीं सीसीटीवी कैमरा तो नहीं लगा । उसके बाद उसके बगल में बैठा शख्स 500-500 की कई नोट निकालकर बगल वाले को थमाता है। उसे गिनने के बाद जैसे ही वह उसे प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी की तरफ बढ़ाता है, वह उसे अपने स्टाफ को देने का इशारा करते हैं। इसके बाद वह उस रकम को प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी के ही चेंबर में उनके स्टाफ को दे देता है, जिसे वह अपनी जेब में रख लेता है।

Tags:    

Similar News