Sonbhadra News: नई परंपरा की नहीं मिलेगी अनुमति, पूजा पंडालों की स्थापना-मूर्ति विसर्जन को लेकर दिए गए निर्देश

Sonbhadra News: कलेक्ट्रेट सभागार में एडीएम सहदेव मिश्रा और एएसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी की मौजूदगी में हुई बैठक में निर्देशित किया गया कि पूजा पंडालों की स्थापना और मूर्ति विसर्जन के लिए किसी भी रूप में नई परंपरा नहीं दी जाती है।

Update:2024-10-03 22:05 IST

नई परंपरा की नहीं मिलेगी अनुमति, पूजा पंडालों की स्थापना-मूर्ति विसर्जन को लेकर दिए गए निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिले में नवरात्र, दशहरा, दीपावली, भाई दूज, छठ पर्व को लेकर धर्मगुरूओं और संभ्रांत जनों के साथ बैठक कर शांति व्यवस्था की रणनीति बनाई गई। कलेक्ट्रेट सभागार में एडीएम सहदेव मिश्रा और एएसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी की मौजूदगी में हुई बैठक में निर्देशित किया गया कि पूजा पंडालों की स्थापना और मूर्ति विसर्जन के लिए किसी भी रूप में नई परंपरा नहीं दी जाती है। पूजा पंडाल और विसर्जन के लिए पूर्व निर्धारित स्थलों का ध्यान रखता है। वहीं, शोभायात्रा भी पूर्व के रूट से ही निकाली जाएगी।

इन-इन मसलों पर बनी सहमति, दिए गए निर्देश

निर्धारित स्थल पर ही पंडाल की स्थापना की जाएगी। मुख्य सड़क से हटकर पार्क या किसी अन्य सुरक्षित स्थान पर जहां परंपरागत रूप से मूर्ति की स्थापना होती रही है, वहीं पंडाल स्थापित किया जाए। पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। फायर विभाग से एनओसी प्राप्त कर ली जाए। कार्यक्रम आयोजक वालंटियर लगाते हुए उन्हें पहचान पत्र जारी करें और उनकी सूची स्थानीय थानों पर भी उपलब्ध कराएं। चिन्हित स्थल पर मूर्ति विसर्जन की अनुमति होगी । विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के साथ ही गोताखोर की तैनाती बनी रहेगी।

निर्धारित मानक के अनुरूप ही बजाया जाए डीजे

हिदायत दी गई कि शोभा यात्रा में डीजे निर्धारित मानक के अनुरूप ही बजाया जाए। धार्मिक आयोजनों के दौरान अश्लील गाने न बजाए जाएं। शोभा यात्रा, विसर्जन यात्रा पूर्व निर्धारित रूटों पर ही निकाली जाए। प्रमुख चौराहा पर सादे वर्दी में महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने के लिए अभी से प्लानिंग तैयार करने के लिए कहा गया ताकि पूजा पंडालों के गुलजार रहने के समय शहरों में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए।

इस मौके पर एसडीएम सदर उत्कर्ष द्विवेदी, एसडीएम राजेश सिंह, एसडीएम दुद्धी निखिल यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, सभी थाना प्रभारी, संबंधित विभाग के अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News