Sonbhadra News: एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते दबोचा, दर्ज किया केस

Sonbhadra News: ओबरा तहसील क्षेत्र के कोटा ग्राम पंचायत में धारा-80 के तहत जमीन से जुड़े मामले में एंटी करप्सन टीम ने 20,000 रुपये की रिश्वत लेते समय लेखपाल राजकुमार मिश्रा को गिरफ्तारी किया है।

Update:2024-10-04 16:56 IST

एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते दबोचा, दर्ज किया केस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: चार दिन पूर्व अंश निर्धारण में गड़बड़ी को लेकर निलंबित किए गए कोटा ग्राम पंचायत के लेखपाल राजकुमार मिश्रा को शुक्रवार की दोपहर बाद मिर्जापुर से आई एंटी करप्सन टीम ने रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोच लिया। ओबरा तहसील से जुड़े लेखपाल की 20 हजार रिश्वत के साथ हुई गिरफ्तारी ने महकमे में हड़कंप मचा दिया। पकड़े गए लेखपाल को जहां चोपन थाने ले जाकर कड़ी पूछताछ की गई। वहीं, एंटी करप्सन टीम की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर चोपन थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

यह बताया जा रहा पूरा मामला

बताते हैं कि पवन कुमार जायसवाल ने निवासी कोटा ने, कि कोटा ग्राम पंचायत एक जमीन को लेकर धारा 80 के तहत कार्रवाई कराने के लिए आवेदन किया था। आरोप है कि इसको लेकर लेखपाल राजकुमार मिश्रा ने 50 हजार रिश्वत की मांग की। शिकायत की प्राथमिक पड़ताल के बाद एंटी करप्शन मिर्जापुर यूनिट के प्रभारी मिर्जापुर विनय सिंह, एंटी करप्शन इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार राय की मौजूदगी वाली एक टीम गठित की गई और शिकायतकर्ता को 20 हजार रूपये रिश्वत मांगने वाले को देने के लिए उपलब्ध कराए गए।

हाइवे स्थित ग्रीन हट ढाबा के पास से हुई गिरफ्तारी

शिकायतकर्ता से फोन पर हुई वार्ता के क्रम में दोपहर दो बजे के करीब लेखपाल राजकुमार तेलगुडवा ग्रीन हट ढाबा के पास पहुंचे। वहां शिकायत कर्ता पहले से मौजूद था। वहीं, एंटी करप्सन की टीम सादे वेश में कुछ दूरी पर मौजूद रहकर उन पर नजर बनाए हुए थी। जैसे ही रिश्वत की रकम लेखपाल द्वारा ली गई। वैसे ही एंटी करप्सन की टीम ने रंगे हाथ दबोच लिया। जैसे ही कार्रवाई राजस्व महकमे के लोगों को मिली हड़कंप मच गया।

वहीं, आरोपी लेखपाल को टीम लेकर चोपन थाने पहुंची। वहां लगभग दो घंटे तक पूछताछ की प्रक्रिया अपनाई गई। इसके बाद भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत चोपन थाने में केस दर्ज कराया गया। प्रभारी निरीक्षक विजय चौरसिया के मुताबिक पवन कुमार पुत्र त्रिभुवन प्रसाद जायसवाल निवासी कोटा की शिकायत पर भ्रष्टाचार निवारण टीम मिर्जापुर की तरफ से लेखपाल राजकुमार मिश्र निवासी कम्हारी थाना राबर्ट्सगंज को रंग हाथ 20 हजार लेते पकड़ा गया है। मामले में आवश्यक वैधानिक कार्रवाई जारी है।

अंश निर्धारण में गड़बड़ी पर चार दिन पहले किया गया था निलंबित

लेखपाल की गिरफ्तारी के साथ ही एक और शिकायत सामने आई। बताया गया कि अंश निर्धारण में गड़बड़ी के कारण कई खाताधारकों की खतौनी प्रभावित हो गई है। एक खतौनी मे पांच खातेदारों में से चार खातेदारों का नाम गायब होने जैसे मामले को देखते हुए उन्हें चार दिन पूर्व विभागीय स्तर पर निलंबित कर दिया। ओबरा एसडीएम विवेक सिंह के मुताबिक अंश निर्धारण में गड़बड़ी की शिकायत को देखते हुए लेखपाल राजकुमार को चार दिन पहले ही निलंबित किया जा चुका है। उनकी जगह, नए लेखपाल कुलदीप की तैनाती की गई है। जल्द ही खतौनी की गड़बड़ी दुरूस्त करा दी जाएगी।

Tags:    

Similar News