Sonbhadra News: सामूहिक विवाह में भ्रष्टाचार मामले में फर्म पर धोखाधड़ी का केस, टेंडर कैंसिल करने की भी हुई कार्रवाई

Sonbhadra News:मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में भ्रष्टाचार मामले को लेकर कार्रवाई तेज हो गई है। मामले में ठेका पाने वाली फर्म 'मेसर्स इंडस्ट्रियल बेंचर नई दिल्ली' के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करने के साथ ही, टेंडर कैंसिल कर दिया गया है।

Update: 2024-02-02 11:48 GMT

सामूहिक विवाह में भ्रष्टाचार मामले में फर्म पर धोखाधड़ी का केस, टेंडर कैंसिल करने की भी हुई कार्रवाई: Photo- Social Media

Sonbhadra News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में भ्रष्टाचार मामले को लेकर कार्रवाई तेज हो गई है। मामले में ठेका पाने वाली फर्म 'मेसर्स इंडस्ट्रियल बेंचर नई दिल्ली' के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करने के साथ ही, टेंडर कैंसिल कर दिया गया है। साथ ही फर्म को ब्लैकलिस्टेड किए जाने की भी कार्रवाई की जा रही है। डीएम चंद्र विजय सिंह के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग की तरफ से सामने आई कार्रवाई से संबंधितों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

जांच में गिलट का पायल-बिछिया दिए जाने की हुई पुष्टि

समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव की तरफ से पुलिस को दी गई तहरीर में बताया गया है कि आपूर्ति की गयी सामग्रियों की जांच करने से स्पष्ट हुआ है कि कन्या को उपहार स्वरुप प्रदान की जाने वाली चांदी के पायल-बिछिया की जगह, गिलट का पायल और बिछिया की आपूर्ति की गई है। फर्म का यह कार्य जेम-पोर्टल की ई-निविदा के नियम-शर्तों का उल्लंघन और मुख्यमन्त्री की महात्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के साथ धोखा-धड़ी है। साथ ही, निर्धारित गुणवत्ता, मात्रा और नमूने के विपरीत सामग्रियों की आपूर्ति करते हुए शासकीय कार्य में बाधा और शासन की छवि को धूमिल करने की मंशा से कार्य किया जाना पाया गया है।

ई-निविदा के जरिए किया गया था फर्म का चयन

समाज कल्याण विभाग की तरफ से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए, जेम-पोर्टल के माध्यम से ई- निविदा आमंत्रित की गई थी। जिसमें नियमानुसार सबसे कम धनराशि में सामग्रियों की आपूर्ति करने का दावा करने वाली फर्म मेसर्स इंडस्ट्रियल बेंचर नई दिल्ली का चयन किया गया।

यहां-यहां आयोजित कार्यक्रमों में ली गई थी आपूर्ति

विकास खंड नगवा के वैनी यज्ञ स्थल पर 17 जनवरी, विकास खंड राबर्ट्सगंज के डायट परिसर उरमौरा में 29 जनवरी, विकास खंड कोन के गैवंती देवी इंटर कालेज मोहिउद्दीनपुर, विकास खंड घोरावल के कंपोजिट विद्यालय केवली मय देवली और विकास खंड चतरा के राजकीय बालिका इंटर कालेज चतरा में 30 जनवरी को तथा विकास खंड म्योरपुर के विकास खंड परिसर में 31 जनवरी को

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में, चयनित फर्म को अपने दिए गए नमूने के अनुरुप वजन, मात्रा, गुणवत्ता की सामग्री आपूर्ति की जानी थी लेकिन चयनित फर्म की तरफ से, ई-निविदा के नियम और शर्त की ही अनदेखी नहीं की गई बल्कि चांदी के पायल-बिछिया की जगह, गिलट का पायल और बिछिया की आपूर्ति कर, समाज कल्याण राज्य मंत्री के गृह जनपद में ही भ्रष्टाचार की नई कहानी लिख दी।

इन-इन धाराओं के तहत दर्ज किया गया केस

मामले में समाज कल्याण अधिकारी की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर, शुक्रवार को दिल्ली की फर्म 'मेसर्स इंडस्ट्रियल बेंचर' के खिलाफ, आईपीसी की धारा 186, 406, 418, 420 के तहत केस दर्ज कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी गई है। मामले की विवेचना प्रभारी निरीक्षक शिव प्रताप वर्मा की तरफ से की जा रही है।

Tags:    

Similar News