Sonbhadra News: टर्मिनल बने चोपन जंक्शन, सोनभद्र में बढ़ें यात्री सुविधाएं, ट्रेनों का हो विस्तार

Sonbhadra News: शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से वाराणसी के लिए पूर्व में सचांलित इंटरसिटी का संचालन, शक्तिनगर से बहाल करते हुए, शक्तिनगर से उसका संचालन रात 10 बजे करते हुए सुबह 4 बजे वाराणसी पहुंचने का समय निर्धारित किए जाने की मांग की।

Update:2024-09-13 20:44 IST

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: चार राज्यों से घिर सोनभद्र में यात्री सुविधाओं में वृद्धि और विभिन्न रूटों पर संचालित होने वाली ट्रेनों का सोनभद्र होते हुए विस्तार दिए जाने की मांग तेज हो गई है। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति, उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के सदस्य तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के रेल प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने शुकव्रार को हाजीपुर (बिहार) स्थित पूर्व मध्य रेलवे कार्यालय में अपर महाप्रबंधक अमरेंद्र कुमार से मुलाकात और उनसे धनबाद मंडल संसदीय समिति धनबाद में आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार रांची -चोपन एक्सप्रेस ट्रेन का रूट विस्तार सिंगरौली एवं शक्तिनगर तक करने सहित अन्य सुविधाओं की मांग की। वहीं, सुविधाएं विकसित करने के बाद भी चोपन जंक्शन का टर्मिनल स्टेशन के रूप में उपयोग न किए जाने की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया। दूसरी तरह शक्तिनगर पहुंचे डीआरएम धनबाद और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से मिलकर स्थानीय लोगों ने पत्रक के जरिए कई मुद्दों-सुविधाओं की आवाज उठाई।

- इन-इन बिंदुओं पर पहल की उठाई गई मांग

श्रीकृष्ण गौतम की तरफ से एजीएम हाजीपुर को सौंपे गए पत्रक में रांची -चोपन एक्सप्रेस ट्रेन का रूट विस्तार सिंगरौली व शक्तिनगर तक करने, चोपन में निर्मित वाशिंग लाइन पिट लाइन, सिक लाइन का निर्माण कार्य, टेस्टिंग कार्य पूर्ण होने को देखते हुए, चोपन जंक्शल का टर्मिनल स्टेशन के रूप में उपयोग किए जाने, सिंगरौली से चलने वाली सिंगरौली- भोपाल व सिंगरौली- निजामुद्दीन एक्सप्रेस का रूट विस्तार चोपन स्टेशन तक करने, गरीबों की रेलगाड़ी कही जाने वाली चुनार -बरवाडीह पैसेंजर ट्रेन का संचालन मैमू ट्रेन के रूप में शुरू कराए जाने की मांग की गई

इसके अलावा स्वीकृत हो चुके अनपरा से मिर्चाधूरी रेल मार्ग के खम्बा संख्या 168/4 पर अंडरपास का निर्माण शीघ्र प्रारंभ कराए जाने की मांग उठाई। कहा कि जहां 15 करोड खर्च होने के बावजूद, चोपन स्टेशन का टर्मिनल स्टेशन के रूप में उपयोग नहीं किया जा रहा है। वहीं, कई मांगों को लेकर 19 जनवरी की मंडलीय समिति की बैठक में लिखित आश्वासन दिए जाने के बावजूद, उस पर अब तक अमल नहीं किया जा सका है।

- इन-इन बिंदुओं पर डीआरएम का ध्यान कराया आकृष्ट:

शक्तिनगर पहुंचे डीआरएम धनबाद कमलनाथ सिन्हा और रेलवे बोर्ड के अधिकारीयों से गणेश मिश्रा, पंकज कुमार शुक्ला, संतोष गुप्ता, संतोष केशरी सहित दर्जनों लोगों ने शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पर मुलाकात की। कहा कि सोनभद्र-सिंगरौली में लगभग छोटी-बड़ी 40 कंपनियां हैं। सड़क मार्ग पर भारी ट्रैफिक के चलते आए दिन 5 से 8 घंटे जाम लग रहा है। इससे लोगों को वाराणसी पहुंचने काफी दिक्कत आ रही है। इसको देखते हुए शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से वाराणसी के लिए पूर्व में सचांलित इंटरसिटी का संचालन, शक्तिनगर से बहाल करते हुए, शक्तिनगर से उसका संचालन रात 10 बजे करते हुए सुबह 4 बजे वाराणसी पहुंचने का समय निर्धारित किए जाने की मांग की। शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए चल रही त्रिवेणी एक्सप्रेस का संचालन समय शक्तिनगर से रात 8 बजे करते हुए, सुबह 8 बजे लखनऊ पहुंचने, शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से जबलपुर इंटर सिटी को लिंक किए जाने, शक्तिनगर से दिल्ली के लिए एक नई ट्रेन दिए जाने, चिल्काडांड में फ्लाई ओवर बनाए जाने, स्टेशन पर विकलांग-बुजुर्गों के लिए ट्रैक (लिफ्ट) की व्यवस्था कराने, शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से मुख्य मार्ग को जाने वाली सड़क की मरम्मत और चौड़ीकरण कराने की मांग की गई।

Tags:    

Similar News