Sonbhadra News : यूपी में लड़खड़ाया बिजली उत्पादन,अनपरा सी की 660 मेगावाट की इकाई ट्रिप

Sonbhadra News: यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की तड़के अनपरा सी की 660 मेगावाट वाली पहली इकाई तकनीकी कारण से ट्रिप कर गई।

Update:2024-09-20 20:07 IST

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: निजी सेक्टर की अनपरा सी की 660 मेगावाट वाली पहली इकाई तकनीकी कारणों से ट्रिप कर गई है। वहीं, गीले कोयले के चलते ओबरा बी परियोजना की 200-200 मेगावाट क्षमता वाली तीन इकाइयों के साथ ही अन्य कारणों से विभिन्न परियोजनाओं की 14 बिजली इकाइयां ठप रहने, खासकर सस्ती बिजली की उपलब्धता प्रभावित होने से उर्जा सेक्टर में हायतौबा की स्थिति बनी हुई है। लड़खड़ाए उत्पादन के चलते, सिस्टम कंट्रोल को पीक ऑवर में महंगी बिजली का सहारा लेना पड़ रहा है।

यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की तड़के अनपरा सी की 660 मेगावाट वाली पहली इकाई तकनीकी कारण से ट्रिप कर गई। वहीं, गीले कोयले के चलते बंद हुई ओबरा की छह बिजली परियोजनाओं में से, ओबरा सी की 660 मेगावाट वाली पहली यूनिट और ओबरा की 200 मेगावाट क्षमता वाली 10वीं और 13वीं इकाई को उत्पादन पर ले लिया गया है। वहीं, 200 मेगावाट वाली नौवीं, 11वीं और 12वीं इकाई अभी भी बंद पड़ी है। इसके अलावा शक्तिनगर स्थित एनटीपीसी सिंगरौली की 200 मेगावाट वाली पांचवीं इकाई, बीजपुर स्थित एनटीपीसी रिहंद की 500 मेगावाट वाली पहली इकाई से उत्पादन ठप पड़ा है। इसके अलावा रोजा की एक, टांडा की चार, ऊंचाहार की दो, हरदुआगंज की दो इकाइयों से उत्पादन ठप पड़ा हुआ है। दो से तीन दिन में, ठप पड़ी इकाइयों से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

जल विद्युत इकाइयों से पूरी क्षमता से लिया जा रहा उत्पादन:

उधर, जिले के रिहंद स्थित 300 मेगावाट के जल विद्युत गृह और ओबरा स्थित 99 मेगावाट के जल विद्युत गृह से लगभग पूरी क्षमता से उत्पादन जारी है। रिहंद और ओबरा दोनों बांधों में जलस्तर की स्थिति बेहतर रहने के कारण, जल विद्युत इकाइयों से लगातार विद्युत उत्पादन लिया जा रहा है। पानी का दबाव बढ़ने के बाद बृहस्पतिवार को रिहंद और ओबरा दोनों बांधों के नौ-नौ गेट खोले गए थे। शुक्रवार को जलस्तर नियंत्रित होने के बाद, खोले गए सभी गेट एक-एक कर बंद कर दिए गए।

Tags:    

Similar News