Sonbhadra News: एसबीआई की करेंसी चेेेेस्ट से आरबीआई में पहुंचे ढेरों नकली नोट, केस दर्ज कर छानबीन में जुटी पुलिस

Sonbhadra News: आरबीआई में ढेरों नकली नोट पहुंचने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है

Update: 2024-07-14 14:17 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: एसबीआई के राबटर्सगंज ब्रांच स्थित करेंची चेस्ट से आरबीआई में ढेरों नकली नोट पहुंचने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। आरबीआई की ओर से इस पर एक्शन लेते हुए, राबटर्सगंज कोतवाली में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्रबंधक दावा अनुभाग आईपीएस गहलौत की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर राबटर्सगंज पुलिस ने शनिवार को धारा 489ए, 489बी, 489सी, 489डी, 489ई आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन में जुटी हुई है।

बड़ी संख्या में जाली नोटों का परिचालन की सामने आई स्थिति:

आरबीआई के प्रबंधक दावा अनुभाग आईपीएस गहलौत की तरफ से रजिस्टर्ड डाक के जरिए एसपी को भेजे पत्र में बताया गया है कि भारतीय रिज़र्व बैंक में अन्य बैंकों की करेंसी चेस्ट शाखाओं से प्राप्त प्रेषण में जाली नोट अधिक संख्या में पाए जा रहे हैं। जाली नोट का मुद्रण एवं परिचालन भारतीय दंड संहिता की धारा 489ए से 489ई तक के अंतर्गत अपराध है। जिन बैंकों की शाखाओं / चेस्ट के प्रेषण में जाली नोट पाए जाते हैं, उनके विरुध्द प्राथमिकी सूचना दर्ज कराना भारतीय रिज़र्व बैंक की जिम्मेदारी बनती है। संबंधित बैंक शाखाएं किस पुलिस थाने के अन्तर्गत आती हैं. इसके निर्धारण में कठिनाई होती है। इसलिए आरबीआई की ओर से प्रथम सूचना रिपोर्ट और जाली नोट का विवरण संलग्न कर संबंधित जिलों के एसपी/एसएसपी को भेजा जाता है और उनसे संबंधित थानें रिपोर्ट दर्ज करने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया जाता है।

महज सोनभद्र से पहुंचे जाली नोटों के हजार नोट वाले सात बंडल:

सोनभद्र से आरबीआई में पहुंचे जाली नोटों के बारे में बताया गया है कि भारतीय स्टेट बैंक राबर्टसगंज के मुद्रा तिजोरी के प्रेषण से मार्च 2024 में जो नोट भेजे गए थे, उसमें काफी संख्या में जाली नोट पाए गए हैं। बताते हैं कि एसबीआई के करेंसी चेस्ट से 1000 की संख्या वाले जाली नोटों के सात बंडल आरबीआई पहुंचे थे, जिसमें 2000 के नोटों के बंडलों की संख्या छह और 100 के नोटों के बंडल की संख्या एक बताई जा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से जहां, राबटर्सगंज पुलिस को मामले में गहन छानबीन और कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, पुलिस की ओर से आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि मामले में जो जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं, उसको दृष्टिगत रखते हुए छानबीन शुरू कर दी गई है।

Tags:    

Similar News