Sonbhadra News: नवागत एसपी बोले- महिला सुरक्षा, अपराध पर प्रभावी नियंत्रण पहली प्राथमिकता

Sonbhadra News: एसपी ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर टीम गठित कर कार्रवाई की जाएगी। भीड़ भाड़ वाले इलाकों, स्कूल-कॉलेज के इर्द-गिर्द की जगह के साथ ही, स्कूल कॉलेज आने-जाने वाले रास्तों पर टीम की कड़ी नजर बनी रहेगी।

Update:2024-09-13 19:06 IST

 नवागत एसपी अशोक कुमार मीणा (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: शाहजहांपुर से स्थानांतरित होकर आए आए नवागत एसपी अशोक कुमार मीणा ने शुक्रवार को जिले के पुलिस कप्तान का कार्यभार संभाल लिया। दोपहर बाद पुलिस लाइन सभागार में मीडिया से मुखातिब होते हुए, जहां उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं गिनाई। वहीं कहा कि महिला सुरक्षा और अपराध नियंत्रण उनकी पहली प्राथमिकता है। इसको लेकर सख्ती बनाए रखने के साथ ही, अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई कार्यक्रम बना रहेगा।

महिला सुरक्षा को लेकर गठित होंगी टीमें

एसपी ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर टीम गठित कर कार्रवाई की जाएगी। भीड़ भाड़ वाले इलाकों, स्कूल-कॉलेज के इर्द-गिर्द की जगह के साथ ही, स्कूल कॉलेज आने-जाने वाले रास्तों पर टीम की कड़ी नजर बनी रहेगी। महिला संबंधी अपराधों को लेकर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। किसी भी महिला का उत्पीड़न न होने पाए इसके लिए सभी थानाध्यक्षों और महिला हेल्प डेक्स से जुड़ी टीमों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

त्रिनेत्र बनेगा अपराध नियंत्रण का बड़ा माध्यम

त्रिनेत्र यानी कस्बों-शहरों की प्रमुख गलियों, तिराहों, चौराहे, भीड़भाड़ वाले इलाकों पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की तर्ज पर गांव में भी सीसी टीवी कैमरा स्थापित कराने की मुहिम में तेजी लाई जाएगी। साथ ही ग्रामीणों में जागरूकता के जरिए त्रिनेत्र को अपराध नियंत्रण का बड़ा माध्यम बनाया जाएगा।

जनसुनवाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने पर होगा जोर

एसपी ने बताया कि पुलिस के पास आने वाली जन शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो, इसके लिए जनसुनवाई व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जाएगा। इसके लिए थाना समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों की एसपी कार्यालय में फीडिंग कराई जाएगी और उसकी समीक्षा करते हुए, गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाएगा। बताया कि इसको लेकर एक प्रारूप सभी थानों को उपलब्ध करा दिया गया है। प्रभारी निरीक्षकों-थानाध्यक्षों को थाने में आने वाली प्रत्येक शिकायत के समय बाद और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं।

प्लान बनाकर नियंत्रित की जाएंगी ट्रैफिक रेज की घटनाएं 

एसपी ने बताया कि ट्रैफिक रेज की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए, संबंधित विभागों के साथ जल्द ही समन्वय बैठक की जाएगी। इसके जरिए प्लान बनाकर ट्रैफिक रेज यानी रोड रेज की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो, इसके लिए कड़ाई से कार्य किया जाएगा। बता दें कि रोड रेज की घटनाएं आक्रामक ड्राइविंग से जुड़ी हुई है। सोनभद्र में एक तरफ ओवरलोड तो दूसरी तरफ तेज रफ्तार सड़क हादसों का बड़ा कारण बनी हुई है। इसको देखते हुए लंबे समय से इस पर कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई जा रही है।

इन मसलों पर भी रहेगा पुलिस का खास फोकस 

एसपी ने कहा कि पुलिस बगैर किसी दबाव के कानून व्यवस्था बेहतर बनाए रखने को लेकर कार्य करती रहेगी। अपराधियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के साथ ही, एक बार संगीन अपराध कर चुका व्यक्ति कहीं दूसरी बार अपराध की तैयारी तो नहीं कर रहा, इस पर विशेष नजर रखी जाएगी। लंबित पड़ी विवेचनाओं को शीघ्र पूर्ण कराना भी, प्राथमिकता में शामिल रहेगा।

Tags:    

Similar News