Sonbhadra News: अंधविश्वास के चक्कर में बेटे को जंजीर से बांधा, डेढ़ माह बाद मुक्त

Sonbhadra News: चाइल्ड हेल्पलाइन पर शुक्रवार की दोपहर किसी ने कॉल कर सूचना दी कि जिला मुख्यालय स्थित राबटर्सगंज शहर के पूरब महाल में एक बच्चे को उसके ही माता-पिता द्वारा जंजीरों से बांधकर रखा गया है।

Update: 2024-06-28 12:38 GMT

Sonbhadra News (Pic:Newstrack) 

Sonbhadra News: 21वीं सदी में भी अंधविश्वास और ओझाओं-सोखाओं का साम्राज्य कायम है। एक ऐसे ही मामले में, माता-पिता ने अपने ही नाबालिग बेटे को जंजीरों में बांधकर, डेढ़ माह तक एक ही कमरे में बंधक बनाए रखा। किसी के जरिए इसकी जानकारी चाइल्ड हेल्पलाइन तक पहुंची। इसके बाद बाल संरक्षण इकाई और उससे जुड़ी टीम ने कार्रवाई करते हुए, शुक्रवार की दोपहर बाद, बंधक बने बालक को मुक्त करा लिया। अब टीम उसकी काउंसलिंग में लगी हुई है। फिलहाल, बाल कल्याण समिति के निर्देश पर, पीड़ित को बाल गृह बालक में आवासित कराया गया है। इसके पीछे का पूरा माजरा क्या है ? इसको लेकर छानबीन जारी है।

बताते हैं कि चाइल्ड हेल्पलाइन पर शुक्रवार की दोपहर किसी ने कॉल कर सूचना दी कि जिला मुख्यालय स्थित राबटर्सगंज शहर के पूरब महाल में एक बच्चे को उसके ही माता-पिता द्वारा जंजीरों से बांधकर रखा गया है। मिली सूचना के आधार पर बाल कल्याण समिति की तरफ से जिला बाल संरक्षण इकाई एवं चाईल्ड हेल्पलाइन यूनिट की संयुक्त टीम गठित की गई। टीम ने राबटर्सगंज पुलिस के सहयोग से बताए गए मकान पर दबिश डालकर, बंधक बने बालक को मुक्त कराकर, विधिक अभिरक्षा मे ले लिया। आवश्यक औपचारिकता पूरी करते हुए उसे बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया।

समिति के निर्देश पर, बालक के काउंसलिंग की प्रक्रिया अपनाई जा रही थी। जिला बाल संरक्षण इकाई से मौके पर पहुंचे ओआरडब्ल्यू शेषमणि दूबे ने बताया कि कि बालक को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है। उसके उपरांत बालक की काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान मिली जानकारी के उपरांत, बाल कल्याण समिति के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। माता-पिता द्वारा अपने ही बेटे को जंजीरों को बांधने के सवाल पर कहा कि प्रथमदृष्ट्या अंधविश्वास का मामला सामने आया है। प्रकरण की पूरी छानबीन जारी है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही अंधविश्वास फैलाने वाले ओझाओं-सोखाओं के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जाएगा। वहीं, चाईल्ड हेल्पलाइन यूनिट के परामर्शदाता अमन सोनकर और सुपरवाईजर धर्मवीर सिंह ने लोगों से अपील की कि कहीं भी इस तरह की घटना सामने आती है। बाल विवाह, बाल श्रम, बाल तस्करी, संबंधित जानकारी प्राप्त होती है तो तत्काल चाईल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना दें। सूचनादाता का नाम पता गोपनीय रखते हुए त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Tags:    

Similar News