Sonbhadra News: 621 ग्राम पंचायतों में चलेगा स्वच्छता का विशेष अभियान, जनभागीदारी बढ़़ाने पर जोर

Sonbhadra News: स्वच्छता में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस अभियान को लेकर, शुक्रवार को जहां सीडीओ सौरभ गंगवार के निर्देशन में जिला पंचायत राज महकमा विशेष रणनीति बनाने में जुटा रहा।

Update:2024-09-13 19:24 IST

Symbolic Image (Pic: Social Media) 

Sonbhadra News: स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर जिले में शनिवार (14 सितंबर) से साफ-सफाई को लेकर विशेष मुहिम शुरू की जाएगी। इसके लिए जिले के सभी 621 ग्राम पंचायतों स्वच्छता अभियान चलाने के साथ ही, जनभागीदारी के जरिए, इसे जनता का अभियान बनाने का प्रयास किया जाएगा। स्वच्छता सिर्फ साफ-सफाई शब्द तक ही न सिमटा रहे बल्कि यह लोगों के स्वभाव और संस्कार में देखने को भी मिले, इसके लिए गांवों में अलग-अलग तिथियों में विशेष जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएंगे।

स्वच्छता में जनभागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस अभियान को लेकर, शुक्रवार को जहां सीडीओ सौरभ गंगवार के निर्देशन में जिला पंचायत राज महकमा विशेष रणनीति बनाने में जुटा रहा। वहीं, प्रत्येक पंचायत स्तरीय अधिकारियों, प्रधानों को इसको लेकर जरूरी निर्देश जारी किए गए। फोन, जूम मीटिंग और ह्वाटसअप के जरिए भी जरूरी हिदायतें दी गईं। जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण ने बताया कि इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में साफ-सफाई के पहले और उसके बाद की स्थिति की जियो टैग तस्वीर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रत्येक गांव में कूड़ा निस्तारण के लिए एक निश्चित स्थल हो और उसको लेकर जरूरी एहतियात बरते जाएं, इसको लेकर भी निर्देश जारी किया गया है। बताया कि अभियान के दौरान सफाईकर्मियों के लिए ब्लाक स्तर पर विशेष स्वास्थ्य कैंप का भी आयोजन कराया जाएगा। इसके अलावा साफ-सफाई के इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए, ग्राम स्तर पर, पंचायत स्तरीय अधिकारियों के जरिए, जागरूकतापरक कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएंगे।

जागरूकता के लिए इन कार्यक्रमों पर होगा फोकस

10 वर्ष पूर्व दो अक्टूबर के दिन गांधी जयंती के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को 10वीं वर्षगांठ पर विशेष रंग देने की तैयारी की गई है। बताया जा रहा है कि स्वच्छता का यह कार्यक्रम जनसामान्य को स्वयं से जोड़ने में सफल हो, इसके लिए पारंपरिक खेल, शिल्प कौशल कार्यशाला, कृषि पद्धतियां, इंटरैक्टिव संस्कृति प्रदर्शन, अपशिष्ट से कला प्रतिष्ठा, स्वच्छ फूड स्ट्रीट पहल, सफ़ाई मित्र बनाने, सुरक्षा शिविर जैसे कार्यक्रमों के आयोजन का प्लान तैयार किया गया है।

Tags:    

Similar News