Sonbhadra News: सोनभद्र बल्ले बल्ले मिला राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव, सप्ताह में तीन दिन संचालन

Sonbhadra News: सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर भी जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो जाएगा। रेलवे मंत्रालय/रेलवे बोर्ड की तरफ से बृहस्पतिवार को, इस प्रस्ताव पर मंजूरी की मुहर लगाते हुए,

Update:2024-09-12 20:30 IST

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर भी जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो जाएगा। रेलवे मंत्रालय/रेलवे बोर्ड की तरफ से बृहस्पतिवार को, इस प्रस्ताव पर मंजूरी की मुहर लगाते हुए, संबंधित जोन मुख्यालयों को पत्र भेज दिया गया है और उन्हें आगे की प्रक्रिया अविलंब पूरी करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही, सोनभद्र से होकर रांची से सप्ताह में एक दिन नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का सप्ताह में तीन दिन संचालन हो, इसके लिए, संबंधित विभाग को अतिरिक्त कोच उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

-नई दिल्ली से शनिवार को, रांची से रविवार को संचालित होती है यह ट्रेन:

रेलवे बोर्ड के उपनिदेशक कोचिंग की तरफ से बृहस्पतिवार को उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, दक्षिण मध्य रेलवे कोलकाता, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर और उतर रेलवे नई दिल्ली को जारी पत्र में अवगत कराया है कि रेलवे मंत्रालय की तरफ से उत्तर मध्य रेलवे के सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रांची-न्यू देलही राजधानी एक्सप्रेस को ठहराव को मंजूरी मिल गई है। इसको लेकर शीघ्र आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करते हुए, सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित कराएं।

बता दें कि वर्तमान में सोनभद्र होते हुए राजधानी एक्सप्रेस का संचालन सोनभद्र से सप्ताह में एक दिन के लिए कराया जा रहा है। रविवार को यह ट्रेन रांची से राजधानी दिल्ली के लिए निकलती है। वहीं, राजधानी दिल्ली से शनिवार को इस टेªन का संचालन सोनभद्र होते हुए, झारखंड की राजधानी रांची के लिए किया जाता है।

जिला मुख्यालय अब तक था ठहराव की सुविधा से वंचित:

सोनभद्र के जिला मुख्यालय स्थित सोनभद्र रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने के बाद भी जहां, अब तक यहां के लोग इस ट्रेन के ठहराव की सुविधा से वंचित थे। वहीं, उद्योग प्रधान होने के कारण, राजधानी एक्सप्रेस का सप्ताह में तीन दिन संचालन कराए जाने को लेकर लगातार मांग उठाई जा रही थी। बता दें कि अभी तक सोनभद्र में इस ट्रेन का ठहराव चोपन और रेणुकूट में निर्धारित है। अब जल्द ही इसकी सुविधा सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर भी शुरू हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की पहल पर मिली सौगात:

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने जहां इस मसले पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर सोनभद्र स्टेशन को राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की सौगात देने के लिए व्यक्तिगत अनुरोध किया गया था। वहीं, गत अगस्त माह में पत्र के जरिए भी मुलाकात का जिक्र करते हुए, सोनभद्र स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित करने और सोनभद्र होते हुए सप्ताह में एक दिन हो रहे संचालन को बढ़ाकर तीन दिन करने का अनुरोध किया था। बताते हैं कि ठहराव की मंजूरी के साथ ही, सप्ताह में तीन दिन संचालन को लेकर भी कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए रेलवे के मैकेनिकल विभाग को इसके लिए पड़ने वाले अतिरिक्त कोच की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

प्लेटफार्म की कम पड़ रही लंबाई बनी हुई थी बाधा

बताते चलें कि अमृत महोत्सव के तहत सोनभद्र रेलवे स्टेशन को सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव के साथ ही, इसके प्लेटफार्म की लंबाई 400 मीटर से बढ़ाकर 600 मीटर किए जाने की कवायद ने भी, राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य श्रीकृष्ण ने सौगात पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी लंबे समय से इसके लिए प्रयासरत थे। इसको देखते हुए न केवल उन्होंने न केवल प्लेटफार्म की लंबाई बढ़वाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि ठहराव और संचालन तिथि की संख्या बढाने के लिए रेलवे मंत्री से मिलकर व्यक्तिगत रूप से अनुरोध भी किया था।

श्री कृष्ण ने कहा कि आकांक्षी जनपद के लिए उनके प्रयास से जो सौगात मिली है, वह खासी महत्वपूर्ण है। उम्मीद है कि आगे भी उनके प्रयासों से सोनभद्र को महत्वपूर्ण सौगात मिलने का क्रम जारी रहेगा। उधर भाजपा के जिला अध्यक्ष नंदलाल गुप्ता ने भी इस पर प्रसन्नता जताई है कहा कि इससे जिले से नई दिल्ली के लिए आवागमन करने वालों को काफी सहूलियत मिलेगी।

Tags:    

Similar News