Sonbhadra News: बिना परिचालक दौड़ाई जा रही स्कूली बसें, इसी लापरवाहियों के चलते बुझ गया घर का चिराग

Sonbhadra News: मासूम, मां-बाप का इकलौता लाडला होने के कारण, इस हादसे ने उनके घर का चिराग भी बुझा दिया।

Update: 2023-11-06 13:31 GMT

Sonbhadra News

Sonbhadra News: सोनभद्र में इन दिनों जहां-तहां खुलते इंग्लिश मीडियम स्कूलों और स्कूलों में बच्चों को लाने के लिए बगैर परिचालक दौड़ाई जा रही बसें, मासूमों के सुरक्षा के लिए खतरा बन गई हैं। वहीं, राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सुकृत पुलिस चौकी अंतर्गत गौरही गांव में सोमवार को बच्चों को स्कूल लाने के लिए गई बस से कुचलकर एक मासूम की मौत हो गई। मासूम, मां-बाप का इकलौता लाडला होने के कारण, इस हादसे ने उनके घर का चिराग भी बुझा दिया।

मामले में ग्रामीणों की नाराजगी को देखते हुए, मौके पर पहुंची पुलिस ने बस को कब्जे में लेने के साथ ही, चालक को हिरासत में ले लिया। वहीं, मासूम के पिता की तहरीर पर राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने धारा 279, 304ए आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। उधर, मामले की, गंभीरता से लेते हुए बीएसए नवीन कुमार पाठक और एआरटीओ प्रवर्तन राजेश्वर सिंह की तरफ से संबंधित स्कूलों के साथ ही, जिले के सभी पब्लिक-इंग्लिश मीडिया स्कूल प्रबंधनों को, जरूरी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के लिए नोटिस की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।


बताते चलें कि सदर कोतवाली क्षेत्र गौरही गांव में डोंगिया रोड पर सोमवार को मधुपुर में संचालित गोल्डेन फ्यूचर पब्लिक स्कूल की बस इलाके के गौरही गांव में गई हुई थी। बस मधुपुर इलाके के बट गांव का रहने वाला दीपक विश्वकर्मा चला रहा था। बताते हैं कि बच्चों को बैठाने के बाद जैसे ही बस को चालक ने आगे बढाया, गौरही गांव निवासी अजय मौर्य के डेढ़ वर्षीय पुच अथर्व की कुचलकर मौत हो गई। यह देख गांव के लोग अवाक रह गए। ग्रामीणों ने बस को रोकते हुए, हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। वहीं, बस को कब्जे में लेने के साथ ही, चालक को हिरासत में लेकर राबटर्सगंज कोतवाली लाया गया। दोपहर बाद बच्चे के पीएम की प्रक्रिया अपनाई गई। वहीं, पीएम के बाद, बच्चे के पिता अजय मौर्या की तरफ से दी गई तहरीर पर शाम को गोल्डेन फ्यूचर पब्लिक स्कूल की बस संख्या यूपी-64-एटी-2140 के चालक दीपक विश्वकर्मा के खिलाफ धारा 279 और 304ए आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक मामले की छानबीन के साथ, चालक के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।


मामला गंभीर, स्कूल प्रबंधनों को जारी करेंगे नोटिसः बीएसए- एआरटीओ

बीएसए नवीन कुमार पाठक ने कहा कि मामला बेहद गंभीर है। वैसे बसों का मामला एआरटीओ के क्षेत्राधिकार में आता है। फिर भी बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए, संबंधित स्कूल के साथ ही सभी स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा के संबंध में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नोटिस जारी की जाएगी। वहीं, एआरटीओ प्रवर्तन राजेश्वर बताया कि बगैर परिचालक बस संचालन और हादसे को लेकर संबंधित विद्यालय प्रबंधन को नोटिस जारी किया जा रहा है। अन्य विद्यालयों को भी बगैर परिचालक बसों के परिचालन के संबंध में नोटिस जारी की जाएगी।


भूसे की तरह आटो-ई-रिक्शा से ढोए जा रहे बच्चों को भी खतरा

बता दें कि जिले में जहां बगैर परिचालक स्कूल बसें गांव-गांव दौड़ाई जा रही हैं। वहीं, जिला मुख्यालय समेत गांवों से आटो और ई-रिक्शा के जरिए भूसे की तरह बच्चे भरकर स्कूल लाए जा रहे हैं। यह स्थिति तब है, जब प्रशासन-परिवहन विभाग की तरफ से नवंबर माह को यातायात जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है और पहली नवंबर से ही विविध जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।



Tags:    

Similar News