Sonbhadra News: रिहंद जलाशय में पानी का दबाव बरकरार, खोले गए नौ-नौ फाटक, सोन के भी जलस्तर में वृद्धि

Sonbhadra News: रिहंद जलाशय से छोड़े जाते पानी और ओबरा-रेणुकूट के बीच की एरिया में अच्छी बारिश के चलते ओबरा बांध में भी जलस्तर वृद्धि का क्रम बना हुआ है।

Update:2024-09-19 18:58 IST

रिहंद जलाशय में पानी का दबाव बरकरार, खोले गए नौ-नौ फाटक: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील का दर्जा रखने वाले रिहंद जलाशय के कैचमेंट एरिया में बुधवार को भी अच्छी बारिश होने के कारण, लगातार पानी का दबाव बना दिया है। सात गेट खोलने के बाद भी स्थिति नियंत्रित न होने के कारण, बृहस्पतिवार को दो और गेट खोल दिए गए। इसके साथ ही जहां खोले गए कुल गेटों की संख्या नौ हो गई हैं। वहीं, इसके जरिए रिहंद जलाशय से लगातार 90 क्यूसेक पानी छोड़ने का क्रम जारी है।


उधर, रिहंद जलाशय से छोड़े जाते पानी और ओबरा-रेणुकूट के बीच की एरिया में अच्छी बारिश के चलते ओबरा बांध में भी जलस्तर वृद्धि का क्रम बना हुआ है। इसको देखते हुए, बुधवार को जहां पांच गेट खोले गए थे। वहीं, बृहस्पतिवार को नौ गेट खोलकर एक लाख 10 हजार क्यूसेक पानी बहाए जाने का क्रम जारी है।


सोन नदी के जलस्तर में भी तेजी से दर्ज की गई वृद्धि

रिहंद और ओबरा जलाशय से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण सोन नदी के भी जलस्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। बुधवार को जहां छह सेमी प्रति घंटे जलस्तर में कमी दर्ज की गई थी। वहीं, बृहस्पतिवार को दो सेमी प्रति घंटा की गति से बढ़ोत्तरी शुरू हो गई। समाचार दिए जाने तक सोन नदी का जलस्तर अधिकतम 817 मीटर के मुकाबले 170.25 फीट बना हुआ था। हालात को देखते हुए, सोन के तटवर्ती एरिया में अलर्ट की स्थिति बनी हुई थी।


ओबरा तहसील एरिया में दर्ज हुई सर्वाधिक बारिश

बताते चलें कि बुधवार को जहां राबटर्सगंज तहसील एरिया में बारिश पूरी तरह थमी रही। वहीं, ओबरा तहसील एरिया में 41 मिमी, दुद्धी तहसील एरिया में 19 मिमी, घोरावल तहसील एरिया में सात मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। रिहंद और ओबरा डैम के साथ ही, सोन नदी के लिहाज से दुद्धी और ओबरा दोनों तहसीलों में हुई वर्षा पानी का दबाव बढ़ाने वाली रही। आपदा राहत विभाग के जिला प्रबंधक पवन कुमार शुक्ला के मुताबिक अभी स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। स्थिति पर लगातार नजर बनी हुई है।


Tags:    

Similar News