Sonbhadra News: वन दरोगा पर अवैध खनन को शह देने का आरोप, जांच के निर्देश

Sonbhadra News: मुख्यमंत्री और वन विभाग के उच्चाधिकारियों को प्रेषित पत्र में आरोप लगाया गया है कि वन रेंज विंढमगंज के वन प्लांटेशन 86 वाली एरिया में कीमती लकड़ी सागौन, खैर और शीशम के सैकड़ों पेड़ अवैध कटान की भेंट चढ़ गए हैं।

Update: 2024-07-02 14:05 GMT

Sonbhadra News (Pic: Newstrack) 

Sonbhadra News: रेणुकूट वन प्रभाग के विंढमगंज रेंज में तैनात एक वन दरोगा पर जंगल क्षेत्र में स्थित इमारती लकड़ियों की अवैध कटान, वन भूमि पर हो रहे कब्जे और क्षेत्र स्थित नदियों में अवैध खनन को शह देने का बड़ा आरोप लगाया गया है। नदियों से दर्जनों ट्रैक्टर बालू निकालकर अनधिकृत रूप से डंप किए जाने को लेकर तस्वीरें और वीडियो भी मंगलवार को वायरल होती रहीं। इस मामले में प्रभागीय वनाधिकारी रेणुकूट के साथ ही, मुख्यमंत्री और प्रमुख वन संरक्षक से कार्रवाई की गुहार लगाई गई है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए, जिले के प्रभागीय लौंगिग प्रबंधक वन निगम को जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच की कार्रवाई आगे बढ़ाने के लिए फाइल पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मुख्य संरक्षक को भेजी गई है। अब वहां से, इसके लिए अनुमोदन का इंतजार किया जा रहा है।

शिकायत में कुछ इस तरह के लगाए गए हैं आरोप

मुख्यमंत्री और वन विभाग के उच्चाधिकारियों को प्रेषित पत्र में आरोप लगाया गया है कि वन रेंज विंढमगंज के वन प्लांटेशन 86 वाली एरिया में कीमती लकड़ी सागौन, खैर और शीशम के सैकड़ों पेड़ अवैध कटान की भेंट चढ़ गए हैं। ग्राम पंचायत धोरपा के मजूरमारी जंगल की लगभग 100 बीघे जमीन, रामपुरवा के जंगल में 150 बीघा जमीन, जामपानी में लगभग 20 बीघा जमीन, सुखड़ा के जंगल में लगभग 20 बीघा जमीन अवैध कब्जे की शिकार हो गई है। कनहर नदी से जुड़ी बालू साइट कोरगी, डेवढी, जाताजुआ, बोम, पकरी में बालू का अवैध खनन कर दर्जनों ट्रैक्टरों से अवैध परिवहन कराए जाने का आरोप लगाया गया है।

क्षेत्र के ही एक वन दरोगा पर अवैध कटान, जमीन कब्जा और अवैध खनन तीनों को शह देने और उसके एवज में धन की वसूली कर जेबें भरने का आरोप तो लगाया ही गया है, शिकायत के जरिए दावा किया गया है कि बालू खनन-परिवहन में संलिप्त प्रत्येक ट्रैक्टर स्वामी से प्रति माह सात हजार लेकर बालू का खनन-परिवहन कराया जा रहा है। वहीं, स्थानीय अफसरों पर, मामले को लेकर की जाने वाली शिकायतों को नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगाया गया और पूरे मामले की गोपनीय जांच कराते हुए, कार्रवाई की मांग की गई है।

कर्मियों पर अवैध कार्यों को बढ़ावा देने का आरोप

आरोप लगाया जा रहा है कि रेणुकूट वन प्रभाग में कई वनकर्मी ऐसे हैं जो 10 साल से भी अधिक समय से एक ही एरिया में जमे हुए हैं। ऐसे कर्मियों पर अवैध कार्यों को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए, उनके कार्यक्षेत्र में फेरबदल की भी गुहार लगाई गई है।

धोरपा गांव में बालू के अवैध भंडारण का आरोप

ग्रामीणों का आरोप है कि विंढमगंज थाना क्षेत्र के धोरपा गांव में एक घर के सामने 40 ट्राली और दूसरे घर के सामने 50 ट्राली बालू का भंडारण कर बेचा जा रहा है। जबकि यहां ऐसे किसी भंडारण की अनुमति नहीं है।

लगाए जा रहे आरोपों की जांच कर होगी कार्रवाई: रेंजर

विंढमगंज रेंज के वन क्षेत्राधिकारी इमरान खान ने फोन पर कहा कि जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, उसकी जांच की जाएगी। अगर आरोप सही पाए गए तो मामले में कड़ी कार्रवाई की  जाएगी।

Tags:    

Similar News