मंडल संरक्षा व अवसंरचना को बेहतर करने का प्रयास, महत्वपूर्ण विकास कार्यों में सफलता

कोविड-19 की महामारी के दौर में भी झाँसी मंडल ने कई महत्वपूर्ण रखरखाव और बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के साथ यात्री सेवाओं

Update: 2020-07-29 18:25 GMT

झाँसी: कोविड-19 की महामारी के दौर में भी झाँसी मंडल ने कई महत्वपूर्ण रखरखाव और बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के साथ यात्री सेवाओं तथा कर्मियों की प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं पर भी ध्यान दिया गया है। मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के सक्षम नेतृत्व में मंडल संरक्षा एवं आधारभूत अवसंरचना को बेहतर करने हेतु निरंतर प्रयासरत है।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां तेज, किए जा रहे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इसी क्रम में कोविड -19 अवधि में बीना-करौंदा खंड पर यूपी रोड पर किमी सं 977.00 से 993.50 तक विभिन्न स्थानों पर बाय-एक्सियल जियो-ग्रिड और वोवेन जियो-टेक्सटाइल का संस्थापन किया गया, जिससे ट्रैक की ज़मीन पर पकड़ और बेहतर होगी।

सिग्नल प्रणाली की विश्वसनीयता में बढ़ोत्तरी

झाँसी डिवीजन पर कोटरा-झाँसी खंड तथा झाँसी स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 04 व 5 पर आईबीएच की विश्वसनीयता में सुधार के लिए पुराने एक्सल काउंटर के स्थान पर ड्यूल डिटेक्शन प्रणाली का संस्थापन किया गया, जिससे सिग्नल प्रणाली की विश्वसनीयता में बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें: कहीं आप लव ट्रायंगल में तो नहीं फंस गये! ऐसे करें डील, पहचानें सच्चा प्यार

6 गेट्स पर स्लाइडिंग बूम लगाए गए

सड़क उपयोगकर्ताओं द्वारा क्षतिग्रस्त किए गए ईएलओबी के मामले में उचित सिग्नल पर ट्रेनों को पास करने के लिए मौजूदा ईएलओबी के अलावा 06 गेट्स पर स्लाइडिंग बूम प्रदान किए गए । इस कार्य से समपार फाटक पर संरक्षा में बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें: UP में कोरोना से लड़ाई तेज, 7 मेडिकल कॉलेजों एवं संस्थानों में दी जा रही प्लाज्मा थेरेपी

26 स्टेशनों पर ओवरलैप रिलीज सर्किट में परिवर्तन

13 स्टेशनों पर पैनल इंटरलॉकिंग की समग्र टेस्टिंग और 26 स्टेशनों पर ओवरलैप रिलीज सर्किट में परिवर्तन किया गया। इस कार्य के सम्पादन से गाड़ियों के संरक्षापूर्ण संचालन सुनिश्चित होगा। इसके साथ-साथ 13 स्टेशनों पर पैनल इंटरलॉकिंग की समग्र टेस्टिंग और 26 स्टेशनों पर ओवरलैप रिलीज सर्किट में परिवर्तन किया गया। इस कार्य के सम्पादन से गाड़ियों के संरक्षापूर्ण संचालन सुनिश्चित होगा।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: BJP विधायक और डाॅन की मां के बीच जुबानी जंग, MLA ने लगाए ये आरोप

Tags:    

Similar News