Amethi News: अमेठी में 'स्वच्छ भारत योजना' फ्लाप, अधिकारी बोले होगी जांच

Amethi News: अमेठी के शौचालय में स्वच्छ भारत अभियान की योजना फ्लॉप होती दिख रही है।

Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-05-02 14:36 IST

अमेठी में करोड़ों खर्च के बाद भी फ्लाप है ‘स्वच्छ भारत योजना’

Amethi News: करोड़ों रुपए खर्च के बाद भी स्वच्छ भारत मिशन अमेठी में फ्लाप साबित हो रहा है। जिन शौचालयों का जिक्र केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जनसभाओं से लेकर संसद तक किया था वे औचित्य विहीन दिखाई दे रहे है। धरातल पर जो तस्वीरें देखने को मिल रही हैं, वो सरकार को मुंह चिढ़ाती नजर आ रही हैं। अमेठी में ऐसा ही देखने को मिला है जहां एक कुत्ता सरकारी धन से बने शौचालय में आराम कर रहा है।

यह मामला तिलोई के पशु आश्रय स्थल दांदूपुर में बना इज्जतघर का है, जो कुत्तों के लिये आराम दाह साबित हो रहा है, तो दर्जनों गांवों के इज्जतघर लकड़ी रखने के काम में आ रहे है। एडीओ पंचायत से लेकर अन्य अधिकारी इनको देखकर मुंह मोड़ रहे हैं। जिससे सरकार के मंसूबों पर पानी फिर रहा है। विकास खण्ड सिंहपुर की दर्जनों ग्राम पंचायतों में रेवड़ी की तरह इज्जतघर बांटे गये और ठेकेदारी प्रथा पर निर्मित इज्जतघर चंद वर्षो में ही निष्प्रयोज्य साबित हो गये है।

नियम कानून का बना मजाक 

विकास खण्ड सिंहपुर की दर्जनों ग्राम पंचायतों में नई शीशी में पुरानी शराब की तर्ज पर इज्जतघर की रकम को ठिकाने से लगाया गया है, तो दर्जनों गांवों में लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजने के बजाय खेवनहारों ने अपनी चहेती फर्मो पर स्थानांतरित किया है जो कि नियमतः गलत है, लेकिन यहां पर नियम कानून मजाक बनकर रह गया है।

मामले की जांच कराई जाएगी

 इसके अलावा विकास खण्ड तिलोई व सिंहपुर के दर्जनों परिषदीय विद्यालयों में पचहत्तर हजार रुपये की लागत से बनवाये गये शौचालयों में भी भ्रष्टाचार का घुन लग गया है और उनमें ताला लटका रहता है। ब्लाक से लेकर जनपद तक के अधिकारियों ने क्षेत्र को ओडीएफ तो घोषित कर दिया लेकिन जमीनी हकीकत जांचने का कोई साहस नही जुटा पा रहा है।जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल करायी जायेगी।

Tags:    

Similar News