बड़ा हादसा टला: पलटने से बाल-बाल बची तेलंगाना एक्सप्रेस, जांच शुरु

Jhansi News: दिल्ली और आगरा रेलवे सेक्शन के मध्य तेलंगाना एक्सप्रेस पलटने से बाल-बाल बच गई। इस मामले को रेलवे प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इस ट्रेन के लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को ट्रेन से उतार लिया। इसके बाद जांच शुरु कर दी है।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Ashiki
Update: 2021-07-02 14:54 GMT

Train (Photo- Social Media)

Jhansi News: दिल्ली और आगरा रेलवे सेक्शन के मध्य तेलंगाना एक्सप्रेस पलटने से बाल-बाल बच गई। इस मामले को रेलवे प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इस ट्रेन के लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को ट्रेन से उतार लिया। इसके बाद जांच शुरु कर दी है। इस मामले को रेलवे बोर्ड ने गंभीरता से लिया है।

दिल्ली और आगरा रेलवे सेक्शन के मध्य रुद्धी रेलवे सेक्शन है। इस सेक्शन में रेलवे पटरियों को सुधारने का कार्य किया जा रहा है। 28 जून 2021 को उक्त सेक्शन से निकलने वाली ट्रेनों को काशन आर्डर के तहत निकाला जा रहा था। इंजीनियरिंग विभाग का कहना था कि इस सेक्शन से ट्रेन 30 किमी की रफ्तार से निकलेगी मगर गाड़ी क्रमांक 02724 तिलंगाना एक्सप्रेस के चालक और सहायक चालक ने काफी गलती कर दी। इन्होंने ट्रेन को 130 किमी की रफ्तार से निकाल दी।

इसकी भनक आगरा रेलवे सेक्शन को हुई तो उन्होंने मामले को गंभीरता से लिया। जैसे ही ट्रेन आगरा रेलवे स्टेशन पहुंची तो चालक व सहायक चालक को ट्रेन से उतार लिया। इस ट्रेन को दूसरे चालक व सहायक चालक से रवाना किया गया। इस मामले को रेलवे बोर्ड ने गंभीरता से लिया है। सूत्रों का कहना है कि जिस गति से ट्रेन को निकाला गया, उससे ट्रेन के पलटने की पूरी संभावना थी। रेलयात्रियों की किस्मत अच्छी रही कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त नहीं हो सकी। इस मामले में जांच शुरु हो गई। सूत्रों का कहना है कि चालक व सहायक चालक को निलंबित कर दिया है।

मंडल द्वारा पेट्रोलियम एवं फ्लाई एश लदान में जून माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कोविड-19 के दौरान विषम परिस्थितियों के बावजूद झाँसी मंडल निरन्तर उपलब्धियों की नई सीढियां चढ़ता चला जा रहा है। मंडल द्वारा पेट्रोलियम लोडिंग में भी निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम एचपीटीआर साइडिंग (रसूलपुर गोगामऊ) से जून माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया है। इस साइडिंग से माह जून 21 में 117 रैकों के माध्यम से 5987 वैगन लोड किये गए, जिससे लगभग रू. 38.67 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। जो की पिछले वर्ष समान अवधि में प्राप्त राजस्व से लगभग 35 प्रतिशत अधिक रहा।

इसी क्रम में मंडल द्वारा माह जून 2021 में फ्लाई एश लदान में भी अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया। जून माह में 13 रैक के ज़रिये, 694 वैगन के लोड करते हुए, 48345 टन माल लदान किया गया तथा रु.2.11 करोड़ का राजस्व अर्जित किया गया। इसी सेगमेंट में मंडल द्वारा पिछला सर्वाधिक लदान माह दिसंबर 20 में 05 रैक लदान रहा।

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के दिशा-निर्देशन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित के नेतृत्व में विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि सभी लोडिंग अनलोडिंग पॉइंट्स पर कोविड प्रोटोकॉल का नियमित रूप से पालन हो, तथा किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। झाँसी मंडल के सभी माल गोदामों में मालगाड़ी का गेट ठीक प्रकार से बंद किये जाएँ और इनमें किसी प्रकार की लापरवाही न हो। झाँसी मंडल द्वारा किये जा रहे सराहनीय प्रयास उत्कृष्ट आंकड़ों में परलक्षित हो रहा है। उक्त प्रयासों का ही प्रतिफल है कि वर्तमान ग्राहकों द्वारा प्रेरित होकर अधिक माल लदान जा रहा है।

Tags:    

Similar News