राजनाथ के संसदीय क्षेत्र का काम जल्द होगा पूरा, डिप्टी सीएम ने उठाया बीड़ा

डिप्टी सीएम ने कहा है कि इस कार्य को पूरा करने के लिए समय सीमा का निर्धारण हो जिससे सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूरे किये जाए।

Update: 2020-06-12 08:56 GMT

लखनऊ: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ के विकास कार्य को कराने के लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने पहल की है। उन्होंने लखनऊ के निर्माणाधीन सेतुओं फ्लाईओवरों व आरओबी तथा सड़कों के काम में तेजी लाने को कहा है। डिप्टी सीएम ने कहा है कि इस कार्य को पूरा करने के लिए समय सीमा का निर्धारण हो जिससे सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूरे किये जाए।

अधूरे पड़े काम को पूरा करने के उपमुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

उल्लेखनीय है कि राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ के कई काम अधूरे पडे हैं। जिन्हे पूरा कराना बेहद जरूरी है। पर इस दिशा में अबतक काम लटके हुए हैं जिसके कारण केशव प्रसद मौर्य ने आगे आकर यह बीड़ा उठाया है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि फ्लाईओवरों के निर्माण में जहां अतिक्रमण की समस्या हैं वहां जिलाधिकारी व पुलिस कमिश्नर तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी समन्वय कर 15 दिन के अन्दर अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि यूटिलिटी शिफ्टिंग के कार्य सम्बन्धित विभागों से समन्वय कर तत्काल पूरे किये जाएं। उन्होंने कहा कि सड़कों के नीचे जहां सीवर लाईन या पानी की पाइपलाईन जातीं हैं यदि कहीं रिसाव हो रहा हो तो उसकी तत्काल सम्बन्धित विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- मैडम की दबंगई: टिकट काउंटर पर मचाया हंगामा, यात्री परेशान

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि पुलों के निर्माण कार्य के साथ एप्रोच रोड के भी कार्य शीघ्र पूर्ण किये जाएं। लखनऊ आउटर रिंग रोड किसानपथ में सेतु निगम द्वारा तीन सेतुओं का निर्माण कार्य किया जाना स्वीकृत था। जिसमें से दो सेतुओं यस्पिल वे एवं गोमती नदीद्ध का निर्माण कार्य वित्तीय वर्ष 2018.19 में ही पूर्ण किया जा चुका है। रेलवे ओवरब्रिज का एप्रोच कार्य 94 प्रतिशत पूरा हो गया है। एप्रोच रोड का शेष कार्य लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शीघ्र पूरा करने तथा आर0ओ0बी0 के निर्माण में रेलवे के अधिकारियों को वे अपने अंश के अवशेष कार्य को 12 जुलाई तक पूरा कराने को कहा है।

एक माह के अन्दर पूरा हो कार्य- केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ में हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी मोड़ तक दो लेन उपरिगामी सेतु का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है। तथा लखनऊ शहर में ही चरक चैराहा, हैदरगंज चैराहा, चरक क्रसिंग, विक्रम कॉटन मिल रोड के निकट दो लेन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य 74 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। लखनऊ शहर में गुरू गोविन्द सिंह मार्ग पर हुसैनगंज चैराहा, बासमण्डी चैराहा, नाका हिण्डोला चैराहा, डी0ए0वी0 कॉलेज के मध्य 3 लेन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी 95 प्रतिशत पूरा हो गया है। उपमुख्यमंत्री ने लखनऊ सुल्तानपुर मार्ग के किमी0.10 में अर्जुनगंज के समीप मरी, माता मंदिर के निकट फोर लेन सेतु पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य को कराये जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गयी

ये भी पढ़ें- झारखंड में 11 बजे तक कुल 1607 कोरोना केस, 969 एक्टिव केस, 8 मरेः स्वास्थ्य विभाग

तथा उपमुख्यमंत्री ने कहा इसके लिये सभी औपचारिकताएं शीघ्र से शीघ्र पूरी करायी जाएं। मौर्य ने शारदा कैनाल के दोनों ओर फैजाबाद मार्ग से सुल्तानपुर मार्ग के मध्य 3.3 मार्ग के निर्माण का कार्य जुलाई 2020, शारदा कैनाल के दोनों ओर फैजाबाद मार्ग से सुल्तानपुर मार्ग के मध्य लगभग मार्ग के निर्माण कार्य को अगस्त, सीमैप इंस्टीट्यूट के पास निर्मित पुलिया के चैड़ीकरण के कार्य को भी अगस्त 2020 , खुर्रमनगर चैराहे से विकासनगर, रहीमनगर मार्ग के चैड़ीकरण के कार्य को भी एक माह के अन्दर पूरा करने को कहा है।

Tags:    

Similar News