अमेठी: ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जगरूक करने के लिए उठाया गया ये क़दम

Update: 2018-11-13 12:41 GMT

अमेठी: स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायती राज विभाग ने अमेठी के 13 ब्लाकों में जादू और नाटकीय कार्यक्रमों के तहत ग्रामीणों को स्वच्छता और इज्जत घर के लिए जागरूक करेंगे। पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजन जादू के इस कार्यक्रम को जिले में 30 दिन चलना है|

ब्लाकों के सभी ग्राम सभाओं में ग्रामीणों को स्वच्छता और शौचालयों के उपयोग करने के लिए जागरूक करेंगे और आज इसी क्रम में कलेक्ट्रेट के सभा गार में डीएम की अध्यक्षता में जादू के कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जादूगरों ने सभागार कार्यक्रम के माध्यम से कैसे ग्रामीणों को जागरूक करेंगे उसकी कुछ झलकियां डीएम और अधिकारियों के सामने जादू और नाटकीय का कार्यक्रम किया वही डीएम शकुन्तला गौतम ने अमेठी जिले के 13 ब्लाकों में जादूगरों और नाटकीय कार्यक्रम करने वाली 13 टीमो को हरी झंडी दिखा कर ब्लाकों के लिए रवाना किया ।

डीएम ने दी जानकारी

इस संदर्भ में डीएम अमेठी शकुंतला गौतम ने बताया कि अमेठी के 13 ब्लाकों में प्रचार-प्रसार के लिए नुक्कड़ नाटक और जादूगरों की टीम रवाना की गई है। आज उनका कार्यक्रम देखा गया, गांव में वो क्या करेंगे, किस तरह लोगों को जाकर मोटिवेट करेंगे उनका आज का एडीशन लेकर यहां से एकजुट रवाना किया गया। टीम सवार्जनिक स्थल, प्राइमरी स्कूल, पीएचसी-सीएचसी, सड़क नाली खडण्जे की सफाई के लिए लगाई गई है।

ये भी पढ़ें— वीडियो: जब किन्नर सरेराह पुलिस के सामने करने लगा युवक की पिटाई, वजह सिर्फ ये!

[playlist data-type="video" ids="287907"]

ये भी पढ़ें— यूपी: प्रयागराज के बाद इन जगहों के नाम बदलने की हो रही तैयारी: सूत्र

साथ ही साथ स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत इज्ज़त घर बनाए गए हैं उनमें जो निर्मित इज्ज़त घर हैं उनके सर्वेक्षण के लिए 98 लोगों की टीम लगाई गई थी। ज्यादा तर इज्ज़त घरों का निर्माण तो कर लिया गया है लेकिन गांव में 15 से 20% परिवार ऐसे हैं जो इज्ज़त घर का प्रयोग नहीं कर रहे।

'स्वच्छ अमेठी-ग्रीन अमेठी' का नारा

शत प्रतिशत प्रयोग के लिए ये प्रचार कराया जा रहा के लोग इज्ज़त घर का इस्तेमाल शौच के लिए करें। जो प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सपना है। उसी के तहत अमेठी में नारा दिया गया है 'स्वच्छ अमेठी-ग्रीन अमेठी'। ये पूरे एक महीने का कार्यक्रम लगभग रहेगा, इसमें ग्रामीणों के मध्य प्रतियोगिताए होंगी, ग्राम प्रधान-बीडीसी इन सबका सहयोग लेकर साफ-सफाई की ओर हमारा प्रयास है।

Tags:    

Similar News