उन्नाव: खुदाई में मिला बड़ा खजाना, देखकर लोगों के उड़े होश

मामला उन्नाव के सैदापुर का है, जहां मकान निर्माण के दौरान, नींव की खुदाई के समय एक मिट्टी का बर्तन मिला है। इस मिट्टी के बर्तन में मुगलकाल के चांदी के सिक्के मिले हैं। जानकारी के मुताबिक, मिट्टी के बर्तन में कुल 96 चांदी के सिक्के थे।

Update: 2021-02-10 13:45 GMT
उन्नाव: खुदाई में मिला बड़ा खजाना, देखकर लोगों के उड़े होश

उन्नाव। सोचिए, अगर आपके घर में पुराने जमाने का खजाने से भरा हुआ मट्का मिल जाए, तो आपका क्या रिएक्शन होगा। जीं हां, ये कोई कहानी नहीं बल्कि सच्चाई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में मकान निर्माण के दौरान खजाने से भरा हुआ बर्तन मिला है, जिसके अंदर मुगलकालीन के चांदी के सिक्के मिले हैं।

खुदाई में मिलें चांदी के सिक्के

मामला उन्नाव के सैदापुर का है, जहां मकान निर्माण के दौरान, नींव की खुदाई के समय एक मिट्टी का बर्तन मिला है। इस मिट्टी के बर्तन में मुगलकाल के चांदी के सिक्के मिले हैं। जानकारी के मुताबिक, मिट्टी के बर्तन में कुल 96 चांदी के सिक्के थे। बताया जा रहा है कि जिसके जमीन से यह सिक्के मिले है, उन्होंने आपस में बांट लिया था। इस सिक्के छः हिस्से लगे थे।

यह भी पढ़ें...कक्षाएं शुरू: शेमफोर्ड स्कूल में छात्रों का स्वागत, कोविड-19 गाइडलाइंस का हुआ पालन

सरकारी मालखाने में रखें गए सिक्कें

मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस ने सभी सिक्कों को अपने कब्जे में कर लिया। एसडीएम बांगरमऊ के निर्देशानुसार, पुलिस ने इन सभी सिक्कों को सरकारी मालखाने में रख दिया है। सीओ बांगरमऊ ने बताया, “मकान की नींव की खुदाई के दौरान मिले सिक्कों में से 81 सिक्कों को बरामद कर लिया गया है। अन्य सिक्कों की तलाश की जा रही है।”

सीओ ने दी जानकारी

मामले की जानकारी देते हुए बांगरमऊ सीओ एके राय ने आगे बताया, “कानपुर में रहने वाले भाइयों ने भी आकर सिक्के देने को कहा है। यह सिक्के मुगलकालीन लग रहे हैं। सभी पर उर्दू में सन 1232 और 1238 लिखा हुआ है। पुरातत्व विभाग की जांच में ही इन सिक्कों की पूरी सच्चाई सामने आएगी।”

यह भी पढ़ें...Newstrack की टाॅप 5 खबरें, संसद में पीएम के भाषण से प्रियंका के सहारनपुर दौरे तक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News