लॉकडाउन के दौरान उज्ज्वला योजना में 3 महीने तक निःशुल्क गैस सिलेंडर

बाराबंकी ज़िले में खुशहाल पुरवा गांव में गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब और कमजोर वर्ग की महिलाओं की सहूलियत के लिए तीन महीने तक मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जा रहे है ।

Update: 2020-04-22 13:41 GMT
लॉकडाउन के दौरान उज्ज्वला योजना में 3 महीने तक निःशुल्क गैस सिलेंडर

नई दिल्ली। कोविड-19 के संकट को देखते हुए सरकार को लॉकडाउन जैसा कड़ा निर्णय लेना पड़ा लेकिन किसी को खासकर समाज के कमजोर तबके के लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाए इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज जारी किया है।

ये भी पढ़ें...महिंद्रा ने लांच की KUV100 NXT BS-6 वर्जन, जानें क्या हैं इसके फीचर्स और कीमत

पैकेज के तहत महिला लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त घरेलू रसोई गैस सिलेंडर दिए जा रहे है। बाराबंकी ज़िले में खुशहाल पुरवा गांव में गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब और कमजोर वर्ग की महिलाओं की सहूलियत के लिए तीन महीने तक मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जा रहे है ।

लॉक डाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां रुक जाने से लोगों के सामने समस्यायें उत्पन्न हो रही थी । ऐसे में केंद्र सरकार इनकी मदद के लिए आगे आयी है ।

सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को तीन महीने तक निःशुल्क गैस सिलेंडर दिए जा रहें हैं। आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग सरकार के इस फैसले से बेहद खुश है।

अगले माह के लिए इनके खातों में अग्रिम राशि डाली जा रही है इस राशि के माध्यम से ये लोग अगले माह का सिलेंडर खरीद सकते हैं। ज़िले में लगभग 2 लाख 70 हज़ार 370 गरीब परिवारों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन मिलने से इनके दैनिक जीवन में खुशियां लाई हैं।

ये भी पढ़ें...प्रेम प्रसंग के चलते भाई-बहन ने पेड़ से लगाई फांसी, पढ़ें एटा जिले की और खबरें

खुशहाल पुरवा गांव में उज्ज्वला योजना के लाभार्थी बेहद खुश हैं और सरकार द्वारा अप्रैल, मई, जून तीन महीने तक निःशुल्क गैस सिलेंडर मिलने से गरीब परिवारों में बदलाव आया हैं ।

खुशहाल पुरवा गांव की लाभार्थी सुनीता देवी और वाजबन बानो निःशुल्क गैस सिलेंडर पाकर बेहद खुश है क्योंकि लॉक डाउन की इस घड़ी में मजदूरी और कामकाज बन्द होने से आर्थिक तंगी से जूझ रही थी ऐसे वक्त में दो वक्त की रोटी पकाने का निःशुल्क सिलेंडर बेहद मददगार साबित हुआ है।

ये भी पढ़ें...‘चंद्रकांता’ से अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस, इंडस्ट्री से इस वजह से आज है गायब

इसी गांव की अन्य लाभान्वित महिलाओं का कहना है कि लॉक डाउन के संकट में रोजगार और मजदूरी का काम बंद हो गया है जिससे गैस रिफिल कराने में समस्या थी ऐसे में फ्री गैस सिलेंडर देकर खाना बनाने में काफी राहत पहुँचाई है।

इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को बहुत बहुत धन्यवाद देते हैं। सरकार की इस पहल को लेकर लोगों में काफी प्रसन्नता देखी गयी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से लोगों को रियायती दरों पर खाद्दान्न भी दिए जा रहे है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निशुल्क खाद्दान्न का भी वितरण किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...केरल में कोरोना के 11 नए केस आये सामने, मरीजों की संख्या हुई 437

Tags:    

Similar News