UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड का सख्त निर्देश, जहां पढ़ रहे विद्यार्थी वहीं होंगी प्रयोगात्मक परीक्षाएं

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने प्रयोगात्मक परीक्षाएं (प्रैक्टिकल एग्जाम) उन्हीं स्कूलों में कराने के निर्देश दिए हैं, जहां संबंधित छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। पिछले सालों में निजी विद्यालयों में स्वकेंद्र की व्यवस्था नहीं थी और उनके केंद्र दूसरे विद्यालयों में बना दिए गए थे।

Update: 2023-01-17 06:48 GMT

यूपी बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 21 जनवरी 2023 से शुरू हो रही हैं। परीक्षा की तैयारियों में जुटे विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है। यूपी बोर्ड ने प्रयोगात्मक परीक्षाएं (प्रैक्टिकल एग्जाम) उन्हीं स्कूलों में कराने के निर्देश दिए हैं, जहां संबंधित छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। पिछले सालों में निजी विद्यालयों में स्वकेंद्र की व्यवस्था नहीं थी और उनके केंद्र दूसरे विद्यालयों में बना दिए गए थे।

CCTV कैमरे की निगरानी होगी अनिवार्य

बोर्ड ने इसके लिए एक शर्त भी लगाया है। केवल उन्हीं विद्यालयों को प्रयोगात्मक परीक्षाएं (प्रैक्टिकल एग्जाम) करवाने की इजाजत दी जाएगी, जहां वॉयस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। सीसीटीवी की रिकार्डिंग स्कूलों के प्रिंसिपल को अपने पास सुरक्षित रखने होंगे। प्रयोगात्मक परीक्षाओं की निगरानी के लिए जिलों में डीएम द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जा रहे हैं।

बोर्ड की ओर से आए आदेश में परीक्षकों (एग्जामनर) के लिए कहा गया है कि वह अपने साथ आधार कार्ड या अन्य मान्य पहचान पत्र आवंटित विद्यालय में अवश्य ले जाएं। परीक्षक के पहचान पत्र की एक प्रति विद्यालय के प्रिंसिपल रिकॉर्ड के रूप में अपने पास सुरक्षित रखेंगे। परीक्षकों के नियुक्ति पत्र व उनकी तैनाती की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर विद्यालयों व डीआईओएस के पोर्टल पर भी अपलोड रहेगी।

दो चरणों में आयोजित होगी प्रयोगात्मक परीक्षा

बता दें कि 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। पहले चरण की परीक्षा 21 जनवरी से शुरू होकर 28 जनवरी तक चलेगी। पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, झांसी, चित्रकूट, लखनऊ, बरेली, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन व बस्ती मंडल के अंतर्गत आने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

वहीं, दूसरी चरण की परीक्षा 29 जनवरी से लेकर 5 फरवरी 2023 तक चलेगी। दूसरे चरण में प्रयागराज, मिर्जापुर, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़ व गोरखपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं कराई जाएंगी। 

Tags:    

Similar News