UP Board Paper Leak: पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड गिरफ्तार, सहयोगी को भी पुलिस ने धर दबोचा

UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड पेपर लीक मामले में पुलिस ने रविवार को मास्टरमाइंड और उसके सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2022-04-03 16:51 IST

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के इंग्लिश पेपर के लीक होने के मामले में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने इस मामले में रविवार को मास्टरमाइंड निर्भय नारायण सिंह और सहयोगी राजीव प्रजापति को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही पुलिस ने आरोपियों के पास से पेपर की फोटो-स्टेट कॉपियां बरामद की है। 30 सादी कॉपियां और सॉल्व कॉपियां भी मिली है। जिले में पेपर लीक मामले में अब तक करीब 46 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। 

बलिया पेपेर लीक मामले में एसटीएप ने बड़ी कार्रवाई करते हे मास्टर माइंड आनंद नारायण सिंह उर्फ मुलायम चौहान और मनीष चौहान को गिरफ्तार कर लिया है। कहा जा रहा है कि आनंद नारायण को शक्रवार को ही पुलिस ने उठा लिया था लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही थी। इसे गोपनीय रखा गया था। इस संबंध में सूत्रों का कहना है कि पेपर लीक कराने के रैकेट से जुड़े सभी लोगों को पकड़ने के लिए एसटीएफ ने पूरी गोपनीयता बरती। 

आपको बता दें कि 30 मार्च को इंटरमीडिएट इंग्लिश का पेपर होना था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही बलिया में पेपर लीक हो गया। जिसके बाद जिलाधिकारी ने पेपर लीक होने की जानकारी शासन को देते हुए 24 जिलों में परीक्षाएं रद्द करने की जानकारी दी। इस घटना से प्रशासन में हड़कंप मच गया।।

जांच में यह बात सामने आई कि पेपर की सीरीज 316 ईडी और 316 ईआई का पेपर लीक हुआ है, इस सीरीज के पेपर उत्तर प्रदेश के बलिया समेत 24 जिलों में भेजे गए थे। इस घटना के बाद डीआईओएस बलिया को निलंबित कर दिया गया था। डीआईओएस की गिरफ्तारी की बात भी कही जा रही है।

आनंद चौहान और मनीष चौहान पर आरोप है कि इन्हीं दोनों ने स्कूल से पेपर निकाला था। आनंद को स्कूल का मैनेजर और मनीष चौहान को भीमपुरा के स्कूल का प्रिंसिपल बताया जा रहा है। इन्हीं दोनों पर छात्रों को पास करवाने का ठेका लेने का भी आरोप है।

 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News