UP Budget 2023: फरवरी में पेश होगा योगी सरकार 2.0 का दूसरा बजट, इनमें में होगा बंपर इन्वेस्टमेंट

UP Budget 2023: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के बाद फरवरी के दूसरे पखवाड़े में विधानसभा में बजट पेश करने की संभावना है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-01-29 07:00 GMT

UP budget 2023 

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने की तैयारी में जुटी हुई है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के बाद फरवरी के दूसरे पखवाड़े में विधानसभा में बजट पेश करने की संभावना है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में जमकर पैसा लगाया जाएगा ताकि निवेशकों को आकर्षित किया जा सके।

प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट से 10 लाख करोड़ रूपये का निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा है। सरकार का मानना है कि प्रदेश की इकोनॉमी को एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए इस लक्ष्य को हासिल करना जरूरी है। इसलिए योगी आदित्यनाथ सरकार अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2023-24 में ये बजट 7 लाख करोड़ रूपये का होगा। मई 2022 में योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया था, जो 6.15 लाख करोड़ रूपये का था।

मेगा इंफ्रा प्रोजेक्ट्स में लगाया जाएगा पैसा

2023-24 के बजट में नए मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के ऐलान हो सकते हैं। इसके अलावा सरकार एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, गोरखपुर और कानपुर जैसे शहरों में मेट्रो परियोजनाओं के लिए भारी फंज जारी कर सकती है।

आम चुनाव का भी रखा जाएगा ख्याल

आने वाले बजट को 2024 के आम चुनाव को ध्यान में रखकर ही बनाया जाएगा क्योंकि दिल्ली की सबसे बड़ी लड़ाई यूपी में ही होनी है। प्रदेश सरकार बजट में युवा और किसानों को लुभाने के लिए नई योजनाओं का ऐलान कर सकती है। बता दें कि उत्तर प्रदेश को केंद्र की आम बजट से भी बहुत उम्मीदें हैं। योगी सरकार ने केंद्र के समक्ष में एक-एक अतिरिक्त आईआईटी, एम्स और आईआईएम की मांग रखी है। जानकारी के मुताबिक, वेस्ट यूपी में एम्स, बुंदेलखंड में आईआईटी और पूर्वांचल में आईआईएम की मांग रखी गई है। 

Tags:    

Similar News