UP By Election 2024: बीजेपी को जिताने के लिए RSS ने बनाई ‘टोली प्लान’, समझिए पूरी रणनीति

UP By Election 2024: यूपी उप चुनवा में बीजेपी को जीत दिलाने के लिए RSS चुनावी मैदान में कूद पड़ी है।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-28 13:48 IST

UP By Election 2024 (social media) 

UP By Election 2024: यूपी में होने वाले नौ सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा। और इससे पहले सभी पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हैं। वहीं अगर बात करें बीजेपी पार्टी की तो सीएम योगी लगातार अपने कार्यकर्ताओं से इस चुनाव के लिए बातें कर रहे हैं। अब यूपी उपचुनाव में बीजेपी की जीत के लिए आरएसएस ने अपना हाथ आगे बड़ा लिया है। संघ ने सभी नौ सीटों पर पार्टी की सियासी जमीन मजबूत करने के लिए खास टोली प्लान बनाया है। इस टोली प्लान के तहत सभी कार्यकर्ता अलग अलग टोली बनाकर घर-घर लोगों से संपर्क करेंगे। 

आरएसएस द्वारा बनाई गई इस टोली में कार्यकर्त्ता अलग-अलग इलाकों में जाएंगे और लोगों के साथ बैठकें कर उन्हें राष्ट्रहित और हिन्दुत्व का पाठ पढ़ाएंगे। इनकी एक टोली में 5 से 10 लोग रहेंगे। ये टोली जब लोगों से मुलाक़ात करेगी तो ये सीधे तौर पर बीजेपी का समर्थन करते नहीं दिखाई देते बल्कि लोगों से सुशासन, राष्ट्रहित, हिन्दुत्व, विकास और लोक कल्याण के मुद्दों पर बात करेंगे और उनकी राय को बीजेपी के साथ जोड़ने की कोशिश करेंगे। 

'बंटेंगे तो कटेंगे' का मतलब समझाएगी आरएसएस की टोली 

आपको बता दें कि RSS की ये टोलियां लोगों के घरों तक जाएँगी जहाँ उन्हें सीएम योगी के 'बंटेंगे तो कटेंगे' के नारे का मतलब समझाएंगी। इस उपचुनाव के लिए आरएसएस ने लखनऊ में पूरा खाका तैयार कर लिया है। इस प्लान के तहत ही संघ दूसरे राज्यों में भी इसी रणनीति पर काम करेगी। बता दें कि इससे पहले हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी आरएसएस ने इसी प्लान के तहत काम किया था जिसका नतीजा राज्य में बीजेपी की बड़ी जीत के साथ साफ़ देखा गया था। 


लोकसभा चुनाव में संघ की नाराजगी का दिखा था असर 

दरसअल लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संघ को लेकर कहा था कि बीजेपी अब बहुत बड़ी पार्टी बन गई है इसीलिए हमें RSS की जरूरत नहीं है। जिसके बाद संघ काफी नाराज हो गया था। और उनके कार्यकर्ता चुनाव में बैठ गए थे। जिसका असर चुनावी परिणाम में सब को साफ़ तौर पर दिखा था। लोकसभा चुनाव में हिन्दू वोट अलग अलग जातियों में बंट गए थे। और यूपी में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था। 

जिसके बाद अब यूपी उपचुनाव में बीजेपी पुरानी गलती दोबारा नहीं दुहरा रही है। पार्टी एक बार फिर संघ की शरण पहुंच गई है। सूत्रों का तो ये भी मानना है कि यूपी में भले ही नौ सीटों पर उपचुनाव हो रहा है लेकिन संघ सभी दस सीटों पर तैयारी कर रहा है। 

Tags:    

Similar News