विधानसभा चुनाव में टेक्नालाजी का अधिक प्रयोग हो: अजय कुमार शुक्ल

इस महीने 25 जनवरी को होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियां तेज हो गयी हैं। चुनाव आयोग का प्रयास है कि अगले साल होने वाले चुनाव में टेक्नालाजी का अधिक से अधिक प्रयोग किए जाने की जरूरत है।

Update: 2021-01-19 05:47 GMT
विधानसभा चुनाव में टेक्नालाजी का अधिक प्रयोग हो

लखनऊ: इस महीने 25 जनवरी को होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियां तेज हो गयी हैं। चुनाव आयोग का प्रयास है कि अगले साल होने वाले चुनाव में टेक्नालाजी का अधिक से अधिक प्रयोग किए जाने की जरूरत है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि आयोग का उद्देश्य है कि कोई भी मतदाता न छूटे इसलिए सभी कार्यालयों सभी स्वयं सेेवी संस्थाओं एवं सभी बैंको तथा उनकी शाखाओं में कर्मचारियों के साथ ही कस्टमर को भी अपने मताधिकार के प्रयोग करने की शपथ दिलायी जायें। उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं में मतदाता जागरूकता के बैनर एवं पोस्टर लगाये जाये।

वोटर बढ़ाने पर विशेष ध्यान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोटर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जायें। उन्होंने कहा है कि प्रौद्योगिकी उपकरण, ई-एपिक पर अधिक से अधिक फोकस किया जायें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय एवं राज्य आइकनों कि सहभागिता और जागरूता फैलाने के अन्य स्टाक होल्डर्स के साथ साझेदारी भी सुनिश्चित किया जायें। शुक्ला ने कहा कि अधिक से अधिक दिव्यांग वोटर को रजिस्ट्रेड कर वोटर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जायें। उन्होेंने कहा कि इस बार प्रदेश का कोई भी दिव्यांग जो 18 साल से अधिक हैं छूटने न पायें।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी, हाफ मैराथन, स्लोगन राइटिंग, फोटो प्रदर्शनी, मेंहदी, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गतिविधियों को आयोजित किये जाने तथा इस प्रयोजन के लिए कालेजों के प्रधानाचार्यो के साथ बैठक आयोजित कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार किये जाने को कहा है।

ये भी पढ़ें : विधान परिषद जाने वाले प्रत्याशियों की संपत्ति आई सामने, जानकर उड़ जाएंगे होश

आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दियें

अजय कुमार शुक्ला ने अपर जिला निर्वाचन अधिकारी, लखनऊ को आयोजन स्थल पर फोटो प्रदर्शनी, रंगोली, मतदाता जागरूकता स्टाॅल आदि की प्रदर्शनी एनएसएस तथा भारत स्काउट एण्ड गाइड उ0प्र0 के छात्र एवं छात्राओं द्वारा लगाये जाए।

उन्होंने इस दिन सभी जिलों में विभागों, संस्थाओं, स्कूल कालेजों में मतदाता दिवस पूरे उत्साह के साथ आयोजित किये जाने तथा इस अवसर पर विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने आये मतदाताओं द्वारा शपथ लिये जाने तथा मतदाता जागरूकता संबंधित विभिन्न कार्यक्रम किये जाने के बारे में सहयोगी संस्थाओं यथा उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड, एनएसएस के प्रतिनिधियों एवं बैंक के साथ चर्चा कर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दियें।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : अजीत सिंह हत्याकांड में चौंकाना वाला खुलासा, इस बाहुबली नेता का नाम आया सामने

Tags:    

Similar News