UP News: सीएम योगी का बड़ा फैसला, महिला इंस्पेक्टर संभालेंगी हर जिले में एक थाने की कमान

UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सभी थानों, सर्किल, रेंज और जोन के अधिकारियों के साथ संवाद किया। सीएम योगी ने इस दौरान आदेश दिया किसी ने भी गड़बड़ी कि तो उसका पद तो जाएगा साथ ही उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-09-26 02:21 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला सशक्तिकरण को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने यूपी के प्रत्येक जिले में एक थाना महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया है। यानी कि अब से जिलों में स्थित महिला थाने के अलावा किसी एक थाने की कमान महिला इंस्पेक्टर संभालेंगी। दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सभी थानों, सर्किल, रेंज और जोन के अधिकारियों के साथ संवाद किया। सीएम योगी ने इस दौरान आदेश दिया किसी ने भी गड़बड़ी कि तो उसका पद तो जाएगा साथ ही उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

जनता का हित सरकार की पहली प्राथमिकता: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी थाने, सर्किल, रेंज और जोन की निगरानी हो रही है। सीएम ने पुलिस अधीक्षकों और पुलिस कमिश्नरों को भी निर्देश दिया कि दागी छवि वालों को गलती से भी किसी थाना या सर्किल की जिम्मेदारी न सौंपी जाए। मुख्यमंत्री ने थानेंदारों को स्पष्ट संदेश दिया कि माफिया कोई भी हो, पूरी कठोरता के साथ कार्रवाई करें। उन्होने कहा कि जनता का हित ही सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होने पेट्रोलिंग बढ़ाने और किसी भी घटना को छोटा नहीं समझने की सलाह दी। निवेशकों व पर्यटकों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखने की हिदायत दी। सीएम ने कहा कि जीआरपी महत्वपूर्ण विंग है। सामावर्ती थानों में योग्य पुलिस कर्मियों की तैनाती करने का निर्देश दिया। थानेदारों से सीएम ने कहा कि महिला बीट सिपाही और ग्राम चौकीदारों से हर सप्ताह संवाद करें।

सीएम योगी ने इनके काम की सराहना की

बाइक सटंटबाजों, शोहदों और जातिसूचक चिन्ह अंकित गाड़ियों पर कार्रवाई करने का एक फिर निर्देश दिया। सीएम योगी ने मोटी जीपी और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के शानदार आयोजन के लिए गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट की जमकर सराहना की। सीएम ने कहा कि अन्य जिलों के अधिकारी यहां से प्रेरणा ले सकते हैं।

इन जिलों के पुलिस अधीक्षकों से नाराज हैं सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई। इसलिए जानकारों का कहना है कि जल्द ही इनके पर कतरे जा सकते हैं। इस दौरान अच्छा व खराब प्रदर्शन करने में चिन्हित सर्किल की रिपोर्ट पेश की गई। सूत्रों के मुताबिक बैठक में चंदौली, ललितपुर, कासंगज, बलरामपुर और महोबा जिले के पुलिस अधीक्षकों के प्रति सीएम योगी ने नाराजगी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने एक पुलिस कमिश्नर पर भी नाराजगी जताई। 

सीएम योगी ने 18 शहरों को सेफ सिटी बनाने का दिया टास्क

मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा घोषित सभी 17 नगर निगम वाले शहरों और गौतमबुद्ध नगर को सेफ सिटी बनाने की कार्यवाही को 14 अक्टूबर तक पूरा करने का टास्क दिया है। उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्र से प्रदेश में मिशन शक्ति का अगला चरण प्रारंभ होगा। इसलिए सेफ सिटी की कार्यवाही को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए।  

Tags:    

Similar News