UP Election 2022: अखिलेश यादव के सवालों का चुनाव आयोग ने दिया जवाब, EVM मूवमेंट पर उठाए थे सवाल

अखिलेश यादव ने वाराणसी में ईवीएम मूवमेंट पर सवाल उठाए हैं। जिसपर चुनाव आयोग ने पत्र लिखकर जवाब दिया।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2022-03-09 04:25 GMT

अखिलेश यादव 

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजें आने में अब 24 घंटों से भी कम का समय बचा है। लेकिन नतीजों से पहले EVM की मूवमेंट को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने मंगलवार देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ईवीएम की मूवमेंट पर सवाल करते हुए बीजेपी को घेरा। जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस मामले में अपनी सफाई दी है।

चुनाव आयोग ने बयान जारी कर बताया कि वाराणसी में बरामद की गई ईवीएम मशीनें अधिकारियों के लिए मतगणना ट्रेनिंग के लिए लाई गई थीं। चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर स्पष्टीकरण में कहा इन मशीनों का उपयोग मतदान में नहीं किया गया है।

चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर सफाई दी

चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर लिखा वाराणसी में 8 मार्च को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें EVM गाड़ी में ले जाने का मामला संज्ञान में आया है। जिस पर राजनीतिक प्रतिनिधियों ने आपत्ति जताई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ने बताया कि ईवीएम प्रशिक्षण के लिए वाहन से लाई गई थीं। मतगणना अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए जिले में 9 मार्च को प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है।

उन्होंने आगे बताया इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन मंडी स्थित अलग खाद्य गोदाम के स्टोरेज से प्रशिक्षण के लिए यूपी कॉलेज ले जायीं जा रही थीं। 9 मार्च को काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की दूसरी ट्रेनिंग में इसका इस्तेमाल किया जाना था। हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के लिए हमेशा इन मशीनों का उपयोग किया जाता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा ईवीएम मशीनों के बारे में राजनीतिक दल जो भी कह वह सिर्फ अफवाह है।

ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर सील बंद:चुनाव आयोग 

चुनाव आयोग ने मामले में स्पष्टीकरण देते हुए कहा मतदान में उपयोग की गई ईवीएम मशीनें स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर सील बंद में रखी हैं। ये मशीनें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 3 लेयर सुरक्षा घेरे में सुरक्षित हैं। ट्रेनिंग में इस्तेमाल की गई मशीनों से इन मशीनों का कोई लेना देना नहीं। सभी ईवीएम मशीनें स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी की निगरानी में हैं।

वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी- जिलाधिकारी ने बताया सभी राजनैतिक दल के प्रत्याशी के प्रतिनिधि सीसीटीवी कवरेज के जरिए मशीनों पर लगातार 24 घंटे सात दिन निगरानी कर रहे हैं।

अखिलेश यादव की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

अखिलेश यादव ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया 

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि चुनाव में धांधली की कोशिश की जा रही है। वाराणसी में ईवीएम से लदी तीन गाड़ियां पकड़ी गई थीं। दो गाड़ियां निकल गई। लेकिन एक को सपा कार्यकर्ताओं ने पकड़ लिया।

इसके साथ ही सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने मुख्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर मतगणना के दिन काउंटिग स्थल के पास मोबाइल जैमर लाने की मांग की। प्रदेश अध्यक्ष के मुताबिक अत्याधिक मोबाइल मतगणना स्थल के निकट होने से फोन का दुरुपयोग होगा और किसी प्रकार की हैकिंग की आशंका है, जिसके मद्देनजर चुनाव आयोग मतगणना स्थल पर जैमर लगाने की व्यवस्था करें। 

Tags:    

Similar News