UP Election 2022: चुनाव आयोग का यूपी दौरा, तारीखों के ऐलान से पहले तैयारियों की करेंगे समीक्षा

UP Election 2022: चुनाव आयोग 28 से 29 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा। इसके लिए आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां पर कोरोना से सम्बंधित तैयारियों को परखेंगे और इसकी समीक्षा करेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-12-24 19:55 IST

चुनाव आयोग करेगा उत्तर प्रदेश का दौरा: Design Photo - Newstrack

UP Election 2022: पूरे विश्व के साथ भारत देश में भी कोरोना वायरस (coronavirus) के नए वेरियंट ओमिक्रोन (New Variants Omicron) ने लोगों के दिलों एक बार फिर दहशत पैदा कर दी है। जिसका खतरा अब कई राज्यों में होने वाले विधानसभा के चुनावों (assembly elections) की तैयारियों पर मंडराने लगा है। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इलाहाबाद हाइकोर्ट (Allahabad High Court) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) और केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) को लेकर पुनः विचार करने की अपील की है।

बता दें कि जिन राज्यों में 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं वहां सभी राजनीतिक दल रैलियों में व्यस्त हैं। इसी बीच कोरोना की तीसरी लहर की आशंका ने सबको चिंता में डाल दिया है। आपको बता दें कि चुनाव रोकने के लिए इलाहाबाद हाइकोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है। इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के दौरे की तारीख तय कर ली है।

चुनाव आयोग 28 से 29 दिसंबर के बीच करेगा उत्तर प्रदेश का दौरा

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग 28 से 29 दिसंबर के बीच उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा। इसके लिए आयोग के सदस्य चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले यहां पर संबंध में होने वाली तैयारियों को परखेंगे और इसकी समीक्षा करेंगे।

बता दें कि नियमानुसार चुनाव से पहले चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आयोग चुनावी राज्य का दौरा (Commission Electoral State Visit) करके प्रशासन से विभिन्न तरह की जानकारियां जुटाता है। उस रिपोर्ट के आधार पर अधिसूचना का ऐलान किया जाता है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा: photo - social media


उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारी में जुटे राजनीतिक दलों को लग सकता है झटका

इलाहाबाद हाइकोर्ट के जज साहब के अनुरोध पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा है कि 28, 29 और 30 दिसंबर तक वे स्वयं यूपी में दौरा करने आ रहे हैं। अब वे अपनी समीक्षा के बाद ही इस पर कोई आधिकारिक बयान दे सकते हैं। अब सोचने वाली बात यह होगी कि उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारी में जुटे राजनीतिक दलों की क्या प्रतिक्रिया होगी।

तीन दिवसीय दौरे के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त देंगे रिपोर्ट

चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की तैयारियों बड़ा झटका भी लग सकता है। अपने उत्तर प्रदेश के दौरे के ,विषय में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कोर्ट को दिए बयान में कहा है कि इस तीन दिवसीय दौरे के समय ही वे इस पूरे मसले पर मंथन करेंगे और उसके बाद रिपोर्ट देंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News