UP Employment: योगी सरकार युवाओं को बना रही आत्मनिर्भर, तकनीकी व कौशल प्रशिक्षण से मिल रहा रोजगार

UP Employment: मंगलवार को व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री ने स्मार्ट डेसबोर्ड का शुभारम्भ कर सहायक भण्डारी के नियुक्ति पत्र का वितरण किया।

Update: 2022-05-25 16:03 GMT

Lucknow: योगी सरकार युवाओं को बना रही आत्मनिर्भर

UP Employment: प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर और रोजगार से जोड़ने का कार्य तेजी से चल रहा है। प्रदेश में कौशल विकास (Skill Development) के माध्यम से भी विभिन्न प्रकार के कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। जिसमें युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। मंगलवार को व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री ने स्मार्ट डेसबोर्ड का शुभारम्भ कर सहायक भण्डारी के नियुक्ति पत्र का वितरण किया।

डिग्री कालेजों में भी कौशल विकास के कार्यक्रम किये जाएंगे संचालित: मंत्री

इस मौके पर मंत्री कपिलदेव अग्रवाल (Minister Kapil Dev Agarwal) ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत इण्टरमीडिएट, डिग्री कालेजों में भी कौशल विकास के कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे। जिससे पढ़ाई के साथ-साथ कौशल का भी विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को विदेशी भाषाओं का भी ज्ञान दिया जायेगा, जिससे कि विदेशों मे भी जाने के अवसर उन्हें मिल सकेंगे। मंत्री ने सेवायोजन निदेशालय लखनऊ में विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम के अन्तर्गत विभागीय गतिविधियों की मानीटरिंग करने के लिए बनाये गये स्मार्ट डेशबोर्ड का भी शुभारम्भ किया।

प्रदेश की सभी आईटीआई की मॉनिटरिंग की जा सकेगी: मंत्री

मंत्री ने कहा कि स्मार्ट डेशबोर्ड के बनने से प्रदेश की सभी आईटीआई की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। स्मार्ट डेशबोर्ड के माध्यम से कितने छात्रों का प्रवेश हुआ, कितने छात्रों को प्रशिक्षण हुआ, कितने छात्रो को रोजगार मिला इसको देखा जा सकेगा। इसके अलावा स्मार्ट डेशबोर्ड के माध्यम से आईटीआई मे होने वाले रोजगार मेलों की भी मॉनिटरिंग की जा सकेगी। डैश-बोर्ड को स्वयं चलाकर देखा और उसके संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये विभागीय अधिकारियों को शुभकामनायें दीं।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय लखनऊ में 59 सहायक भण्डारी को नियुक्ति पत्र का वितरण

मंत्री कपिलदेव अग्रवाल (Minister Kapil Dev Agarwal) ने प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय लखनऊ (Directorate of Training and Employment Lucknow) में 59 सहायक भण्डारी को नियुक्ति पत्र का भी वितरण किया। उन्होंने नवनियुक्त सहायक भण्डारियों को बधाई देते उनके उज्जवल भविष्य कामना की। नवनियुक्त सहायक भण्डारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कार्य करते समय अपने अन्दर विश्वास बनाये रखे। अपने अधीनस्थ एवं अधिकारियों के साथ तालमेल बैठाकर कार्यों का सम्पादन करें। विभाग में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी, जिसका निर्वाहन पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करें, इसमे किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरते।

कौशल विकास द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य: सुभाष चन्द्र शर्मा

इस मौके पर प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास सुभाष चन्द्र शर्मा (Principal Secretary Vocational Education and Skill Development Subhash Chandra Sharma) ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। विभाग समाज के लिये स्किल्ड वर्क-फोर्स को तैयार करता है और ये स्किल्ड वर्क-फोर्स जो हम सभी की रोजमर्रा की जिन्दगी के विभिन्न कार्यों को बड़ी ही कुशलता से पूरा करता हैं। प्रदेश सरकार द्वारा विगत माह में प्रदेश के विकास से सम्बन्धित आगामी 100 दिवस 6 माह, 2 और 5 वर्ष की कार्य योजना को स्वीकृत किया गया है। विभाग की 100 दिवस व 6 माह की कार्य योजना में "विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम" को संचालित करने के निर्देश दिये गये है।

Tags:    

Similar News