UP MLC BY Poll: बीजेपी ने घोषित किए दोनों प्रत्याशी, सीएम योगी के करीबी धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान का नाम तय

UP MLC BY Poll: बीजेपी ने एक बार फिर से ओबीसी और दलित समीकरण बिठाकर इन दोनों प्रत्याशियों को विधान परिषद भेजने का फैसला किया है.

Update: 2022-07-30 12:21 GMT

BJP announces MLC Candidates (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

UP MLC BY Poll: भारतीय जनता पार्टी ने विधान परिषद की दो सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. गोरखपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और प्रयागराज के सोरांव की रहने वाली निर्मला पासवान के नाम की घोषणा पार्टी ने की है. संख्या बल के हिसाब से दोनों की जीत भी तय है, इन दोनों सीटों पर 11 अगस्त को मतदान होना है अगर समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशी नहीं उतरती है तो दोनों का निर्विरोध चुना जाना भी तय है.

बीजेपी ने एक बार फिर से ओबीसी और दलित समीकरण बिठाकर इन दोनों प्रत्याशियों को विधान परिषद भेजने का फैसला किया है. जिन दो सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें सपा के पूर्व एमएलसी और विधान परिषद ने नेता प्रतिपक्ष रहे अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह के विधायक चुने जाने के बाद यह दोनों सीटें खाली हुई हैं.


धर्मेंद्र सिंह सैंथवार सीएम योगी के काफी करीबी माने जाते हैं. वह दूसरी बार गोरखपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष बने हैं, पहली बार उनकी नियुक्ति पूर्व प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने की थी. जब उपेंद्र शुक्ला लोकसभा उपचुनाव में उम्मीदवार घोषित किए गए थे उनकी जगह धर्मेंद्र सिंह सैंथवार को अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उसके बाद अगस्त 2020 में उन्हें दोबारा इसी पद पर जिम्मेदारी सौंपी गई. तब से वह लगातार इस पद पर रहते हुए पार्टी के लिए कार्य कर रहे हैं और अब पार्टी आलाकमान ने उन्हें विधान परिषद का उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है. धर्मेंद्र सिंह सहतवार करीब तीन दशक से बीजेपी के प्रति निष्ठा और ईमानदारी के साथ कार्य करते रहे हैं जिसका अब उन्हें इनाम मिला है.

धर्मेंद्र सिंह सैंथवार का सियासी सफर

धर्मेंद्र भारतीय जनता पार्टी के साथ तीन दशक से ज्यादा से जुड़े हुए हैं वह उन्हें पहली बार 2001 से 2009 तक महानगर मंत्री के तौर पर उन्होंने कार्य किया उसके बाद 2010 से 2016 तक व गोरखपुर महानगर के अध्यक्ष रहे 2016 में वह पहली बार क्षेत्रीय टीम का हिस्सा बने और बतौर मंत्री पार्टी की ओर से मिले दायित्व को पूरी निष्ठा के साथ निभाया. साल 2018 में सीएम योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद हुए गोरखपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में उपेंद्र शुक्ला के प्रत्याशी बनने के बाद तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने धर्मेंद्र सिंह सहतवार को क्षेत्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया उसके बाद अगस्त 2020 में स्वतंत्र देव सिंह ने उन्हें फिर से इस पद से सुपौल सुशोभित किया. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपनी राजनीति की शुरुआत करने वाले धर्मेंद्र सिंह सैंथवार काफी समर्पण के साथ अपना कार्य करते थे इस दौरान उन्हें एबीवीपी का प्रदेश महामंत्री भी बनाया गया था.

निर्मला पासवान

दलित समाज से आने वाली निर्मला पासवान प्रयागराज के सोरांव की रहने वाली हैं. पार्टी ने अब उन्हें विधान परिषद भेजने का फैसला लिया है. वह बीजेपी के दलित प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय महिला संवाद प्रभारी हैं.

Tags:    

Similar News