UP TET 2023: यूपी बेसिक शिक्षा विभाग जल्द जारी करेगा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना, जानें डिटेल

UP TET 2023: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना को लेकर बड़ी जानकारी दी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-03-08 07:56 GMT

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग जल्द जारी करेगा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना, जानें डिटेल: Photo Social Media

UP TET 2023: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना को लेकर बड़ी जानकारी दी है। प्रदेश में जल्द ही शीघ्र ही शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने खुद इस बात की तस्दीक अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दी है।

5 मार्च 2023 को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किए गए इस ट्वीट में लिखा है, UPTET 2023 की अधिसूचना जल्द जारी होगी। आंकड़ों के मुताबिक, 21,65,179 कैंडिडेट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 12,91,627 प्राइमरी और 8,73,552 हायर प्राइमरी के थे।

बेसिक शिक्षा विभाग के इस ट्वीट के बाद अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखना चाहिए, क्योंकि नोटिफिकेशन यहीं पर जारी होगा।

UP TET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी हो चुकी है आजीवन

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) की वैधता को लेकर बड़ा कदम उठाया था। राज्य सरकार ने यूपी टीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 5 साल से बढ़ाकर आजीवन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

अभ्यर्थी क्यों हैं परेशान ?

बेसिक शिक्षा बोर्ड UP TET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी भले लाइफटाइम कर दी हो लेकिन नए कैंडिडेट्स के लिए नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जा रहा है। इसलिए अभ्यर्थी परेशान हैं। यूपीटीईटी की परीक्षा साल में आमतौर पर एकबार आयोजित की जाती है। केवल पास या फाइनल ईयर में बैठने वाले छात्र ही यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रथम या दूसरे साल के स्टूडेंट यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर अध्यापन के लिए किया जाएगा। पहला है प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5वीं तक) और दूसरा है उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8वीं तक)।

Tags:    

Similar News