UP GBC-3 : UP ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में PM मोदी की उद्योगपतियों से अपील, 'एक बार काशी देखकर आइए'

UP Ground Breaking Ceremony live: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का भव्य आयोजन जारी है।

Report :  Rajat Verma
Written By :  aman
Update: 2022-06-03 06:15 GMT

UP Third Ground Breaking Ceremony : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (up third ground breaking ceremony) में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ODOP उत्पादों का जायजा ले रहे हैं। कुछ देर में वो तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन करेंगे। 

उससे पहले, आज अमौसी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंद बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज के इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहे हैं।

इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में विकास की सम्भवनाओं को तलाश कर उस दिशा में काम किया जाएगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश को 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिनकी कुल सम्मिलित कीमत ₹80 हज़ार करोड़ है।

उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर नए अवसरों के निर्माण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बतौर मुख्य अतिथि के रूप में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी(up third ground breaking ceremony) में शामिल होने के अलावा करीब 250 अन्य मेहमान भी कार्यक्रम में शामिल होंगे जो देश के विभिन्न क्षेत्रों और उद्योग जगत (business tycoons) से जुड़े हुए हैं।

उद्योग जगत के कई दिग्गज इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने जा रहे हैं, जिनमें जिंदल समूह के निदेशक पार्थ जिंदल, आईटीसी के प्रबंध निदेशक संजीव पुरी, टोरेंट फार्म के अध्यक्ष सुधीर मेहता, पिरोजसा गोदरेज जैसी आदि हस्तियां शामिल हैं। इस दौरान उद्योग जगत के सभी दिग्गज उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर नए अवसरों के निर्माण और सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

इन्वेस्टर्स समिट में ये उद्योगपति होंगे शामिल

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में देश के बड़े उद्योगपति शामिल हों रहे हैं। इनमें आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव पुरी, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के एमडी युसूफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज आदि हैं। 


Live Updates
2022-06-03 07:40 GMT

एक सांसद के तौर में मैंने बदलाव देखा

पीएम मोदी ने कहा, 'यूपी में डबल इंजन सरकार की वजह से तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा, राज्य की कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ। इससे व्यापारियों में विश्वास बढ़ा है। इसीलिए आज जनता का विश्वास योगी जी के साथ है। उद्यमी अनुभव के आधार पर यूपी की सराहना कर रहे हैं। एक सांसद के तौर में मैंने बदलाव देखा है। यहां के प्रशासन में वो ताकत है जो देश चाहता है। सरकार के सभी ब्यूरोक्रेट को बधाई।'

2022-06-03 07:36 GMT

'हम वन नेशन वन टैक्स लाए'

पीएम ने कहा, 'हम वन नेशन वन टैक्स लाए। वन नेशन मोबलिटी कार्ड, वन नेशन वन राशन कार्ड लाए। देश में 84 बिलियन डॉलर का FDI आय जो खुद में रिकॉर्ड है। ये समय, हमको अपने साझा प्रयासों को बढ़ाने का है। इसमें हर किसी को सहयोग करना देना होगा।' 

2022-06-03 07:32 GMT

'Reform-Perform-Transform' के मंत्र के साथ आगे बढ़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि हाल ही में केंद्र की एनडीए सरकार ने अपने 8 वर्ष पूरे किए। इन वर्षों में हम 'Reform-Perform-Transform' के मंत्र के साथ आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा, हमने Policy Stability पर जोर दिया है। साथ ही, कॉर्डिनेशन पर भी जोर दिया। Ease of Doing Business पर भी हमारी सरकार जोर दे रही है।

2022-06-03 07:29 GMT

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता

प्रधानमंत्री ने कहा, आज दुनिया में जो वैश्विक परिस्थितियों बनीं हैं, वो बड़े अवसर लेकर आयी हैं। उन्होंने कहा, कोरोना काल में भी भारत रुका नहीं। बल्कि, रिफार्म की गति को बढ़ा दिया। हम जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। बीते साल दुनिया के 100 से ज्यादा देशों से 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है। 30 लाख करोड़ रुपये का मर्केंटाइल एक्सपोर्ट कर नया रिकार्ड बनाया है।

2022-06-03 07:27 GMT

निवेशकों का स्वागत

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में यूपी की युवा शक्ति पर विश्वास जताया। उन्होंने कहा, काशी का सांसद हूं उसके नाते मैं यह मोह छोड़ नहीं सकता पर चाहता हूं कि कभी समय निकालकर काशी देख कर आइए। काशी विश्व की ऐसी नगरी है जो अपने पुराने वैभव के साथ नए रंग रूप में सज सकती है। उन्होंने कहा, यह यूपी की ताकत का जीता जागता प्रतीक है। रिकॉर्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा। ये यूपी की ग्रोथ स्टोरी पर बढ़ते विश्वास को दिखाता है।

2022-06-03 07:24 GMT

'UP में यह रिकॉर्ड निवेश है'

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, कि यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते हुए हैं। यह रिकॉर्ड निवेश है। इस निवेश से यूपी में रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। ये देश के साथ ही उत्तर प्रदेश की ग्रोथ को बढ़ता हुआ दिखाता है। पीएम ने कहा, कि 'दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है। उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक देश भारत में है। दुनिया आज भारत की क्षमता को भी देख रही है। साथ ही भारत के परफॉर्मेंस की भी सराहना कर रही है।

2022-06-03 07:19 GMT

डबल इंजन सरकार से हो रहा विकास

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार की वजह से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। डबल इंजन सरकार के कारण उत्तर प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने आगे कहा, हमने देश में कई पुराने कानूनों को बदला है।'

2022-06-03 07:14 GMT

पीएम मोदी की उद्योगपतियों से अपील, काशी देखकर आइए

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा, 'यूपी बदल रहा है। यहां हो रहा निवेश, यहां की युवा शक्ति को दिखाता है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने उद्योगपतियों से अपील की, कि आप सभी बहुत व्यस्त रहते होंगे पर फिर भी मैं आपसे अपील करना चाहूंगा, कि एक बार काशी जरूर जाइए। काशी बदल रही है।'

2022-06-03 07:10 GMT

पीएम मोदी बोले- काशी का सांसद हूं, अपना लोभ छोड़ नहीं सकता।


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (up third ground breaking ceremony) को संबोधित करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर आये। अपने संबोधन में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजनाथ सिंह, सभी उद्योगपतियों सहित अन्य मौजूद लोगों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, काशी का सांसद हूं, अपना लोभ छोड़ नहीं सकता।

2022-06-03 07:00 GMT

CM योगी ने निवेशकों को दिया भरोसा, बोले- आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहेगा


प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से प्रदेश में निवेश का माहौल बन रहा है। पिछले पांच वर्षों में 65000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्रदेश की जमीन पर उतारे गए। सीएम योगी ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाते हुए कहा, कि उत्तर प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। सरकार हर संभव मदद को तैयार है।

Tags:    

Similar News