विधानसभा सत्र में विधायकों के हाथ में होगा Apple का टैबलेट, पहली बार होगा ऐसा

यूपी विधानसभा के इतिहास में इस बार मंत्रियों और विधायकों के हाथों में  बजट की कापी नहीं होगी, बल्कि उनके हाथ में  एप्पल का टेैबलेट होगा जिसमें वह वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Update: 2021-02-05 15:50 GMT
फोटो— सोशल मीडिया

लखनऊ: यूपी विधानसभा के इतिहास में इस बार मंत्रियों और विधायकों के हाथों में बजट की कापी नहीं होगी, बल्कि उनके हाथ में एप्पल का टेैबलेट होगा जिसमें वह वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा विधानसभा सत्र से सम्बन्धित प्रष्नावली तथा अन्य विधायी जानकारियों को हासिल कर सकेंगे। इसके लिए आज राज्य सरकार की तरफ से सभी विधायकों को 50 हजार रुपए से एक एप्पल का एक टैबलेट लेने की धनराशि जारी कर दी गयी।

पेपरलेस कार्य की कवायद

उल्लेखनीय है कि केन्द्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक सरकारी काम काज को पेपरलेस करने की कवायद की जा रही है। यह प्रयास उसी श्रंखला की एक कड़ी है। प्रदेश में अब तक 217 से अधिक सेवाओं को ऑनलाईन कर दिया गया है। अब इसे आगे बढ़ाते हुए कैबिनेट की बैठकों को पूरी तरह पेपरलेस किया जाएगा। प्रदेश मंत्रिपरिषद की अगली बैठक ई-कैबिनेट के रूप में होगी। इस संबंध में मंत्रियों का व्यवस्थित प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। इसके बाद, मंत्रियों के निजी स्टाफ की भी प्रशिक्षित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मंत्रियों के प्रशिक्षण के बाद, अगले चरण में, संसदीय कार्य मंत्री द्वारा विधानमंडल के दोनों सदनों से समन्वय स्थापित कर सभी विधायकों को प्रशिक्षित कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें : कन्नौज: निजीकरण के विरोध में विद्युत कर्मचारियों का प्रदर्शन, दी आंदोलन की चेतावनी

CM योगी ने ई-कैबिनेट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू हो जाने के बाद कैबिनेट की कार्यवाही पेपरलेस हो जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बाबत गत मंगलवार को अपने आवास पर ई-कैबिनेट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थें। ई-कैबिनेट संबंधी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेंस और ई-ऑफिस को बढ़ावा मिलेगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : जौनपुर: DM ने लगवाया कोरोना का टीका, कहा- पूरी तरह है सुरक्षित

Tags:    

Similar News