Varanasi News: दुष्कर्म मामले में न्याय दिलाने के लिए दखल संगठन आई आगे, दुष्कर्म कर बच्ची की कर दी थी हत्या

Varanasi News: वाराणसी की दखल संस्था ने परिजनों की सहमति पर बच्ची को न्याय दिलाने और हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए कमर कस लिया है। दखल संस्था के सदस्यों ने थाने पर सम्पर्क किया तो पुलिस ने जांच प्रचलित होने की बात कही।

Update: 2023-08-22 15:48 GMT
(Pic: Social Media)

Varanasi News: काशी रेलवे स्टेशन पर 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में जांच और कार्यवाही के लिए पुलिस कमिश्नर वाराणसी को दख़ल संगठन की ओर से ज्ञापन पत्र सौंपा गया। पुलिस कमिश्नर ने परिवार को आश्वासन देते हुए कहा कि जांच चल रही है प्रकरण में न्याय होगा भरोसा रखें। बता दें कि 14 अगस्त 2023 की रात में काशी रेलवे स्टेशन पर पड़ोसी जनपद के रहने वाले बनवासी परिवार की 5 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद नृशंस हत्या कर दी गई थी। परिवार काफी गरीब है जंगल से पत्ता बीनकर बनारस आकर सपरिवार बेचता है।

नींद खुलने पर गायब हो गई थी बेटी

14 अगस्त की रात बनवासी परिवार काशी रेलवे स्टेशन रुके हुए थे। देर रात नींद खुलने पर बेटी को पास न पाकर पिता माता बौखला गए। रेलवे कर्मचारी, पुलिस, स्थानीय वेंडरों आदि से पूछताछ करने पर भी बच्ची का पता नहीं चला। परिजनों की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने खोजबीन शुरू किया। पुलिस को काशी स्टेशन के पीछे राजघाट की ओर जाने वाले ढलान पर बच्ची की लाश मिली।

बच्ची के परिजनों को न्याय दिलाने के लिए दखल संस्था आई आगे

वाराणसी की दखल संस्था ने परिजनों की सहमति पर बच्ची को न्याय दिलाने और हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए कमर कस लिया है। दखल संस्था के सदस्यों ने थाने पर सम्पर्क किया तो पुलिस ने जांच प्रचलित होने की बात कही। पुलिस को अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है। दूसरी ओर पीड़ित परिवार के ही लोगों को थाने बुलाकर जांच के नाम पर प्रताड़ित किया जा रहा है। दखल संस्था आज बच्ची के परिजनों की तरफ से पुलिस कमिश्नर से मिलकर कार्यवाही की मांग किया जिसपर पुलिस कमिश्नर ने आश्वासन दिया कि आरोपी किसी भी सूरत में बचेंगे नहीं।

ज्ञापन की प्रमुख मांगे

ज्ञापन में संस्था ने मांग की कि मृत बच्ची के अपराधी को ढूंढकर जल्द से जल्द जेल भेजा जाए। विसरा जांच के लिए भेजा जाए। मृतका के परिवार को न्यायोचित मुवावजा मिले। केस को महिला अपराध देखने वाले विभाग को सुपुर्द किया जाए। परिवार के साथ संवेदना पूर्वक व्यवहार किया जाए, उस परिवार की बच्ची की हत्या हुई है ये ध्यान दिया जाए। पीड़ित परिवार गरीबी और बेबसी में अभी भी सड़क पर सपरिवार पत्ता बेचने को मजबूर है। इस बीच अमानवीय ढंग से मृतका के परिवार के ही लोगों को पुलिस बार-बार थाने न बुलाए।

मृतक बच्ची के बड़े पिता को पिछले 6 दिन से पुलिस कस्टडी में रखे हुए है। पुलिस को लगता है कि व्यक्ति दोषी है तो उसे जेल भेजा जाए। ऐसे जेल न भेजकर अपने कस्टडी में रखकर जो प्रक्रिया पुलिस चला रही है वो विधि सम्मत नहीं है। और मानवाधिकार कानूनों सहित सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का खुला उल्लंघन है। जांच प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले तत्वों पर ध्यान देकर कार्रवाई किया जाए। पुलिस के बयान से पता चला है कि सीसीटीवी कैमरे ना होने की वजह से अपराधी पकड़ में नहीं आया है। हमारी मांग है कि घटना की रात प्लेटफॉर्म पर तैनात रेलवे पुलिस बल के लोगों से भी पूछताछ की जाए।

Tags:    

Similar News