Kanpur News: गंगा की कटान रोकने के लिए वेटिवर प्लांटेशन, पर्यावरण संरक्षण की ली शपथ

Kanpur News: गंगा की कटान रोकने के लिए सरसौल ब्लॉक के डोमनपुर ग्राम पंचायत के दिबियापुर गांव में स्थानीय ग्रामीणों और स्कूली बच्चों ने पवित्र गंगा नदी के तट पर वेटिवर (खुस) के पौधे रोपे।

Update: 2023-04-05 20:46 GMT
कानपुर देहात में पर्यावरण संरक्षण के तहत गंगा की कटान रोकने के लिए किया गया वेटिवर प्लांटेशन- Photo- Newstrack

Kanpur News: सरसौल ब्लॉक के डोमनपुर ग्राम पंचायत के दिबियापुर गांव में भारतीय सेना की गंगा टास्क 137 सीईटीएफ बीएन (टीए) 39-जीआर के द्वारा मिट्टी के कटाव को कम करने के लिए पौधरोपण किया गया। उनके साथ स्थानीय ग्रामीणों और स्कूली बच्चों ने पवित्र गंगा नदी के तट पर वेटिवर (खुस) के पौधे रोपे।

हजारों को संख्या में लगाई वेटियर घास

गंगा टास्क फोर्स के सूबेदार समरजीत सिंह ने कहा कि गंगा संरक्षण के अभियान में बुधवार को दिबियापुर गंगा किनारे हजारों की संख्या में वेटिवर (एक तरह की घास) के पौधे लगाए गए। जमीन में गहराई तक उतरने वाली इसकी जड़ों में मिट्टी-पानी को पकड़ने और कार्बन सोखने की अद्भुत क्षमता रहती है। ये देखने मे सुंदर दिखाई देगा। साथ ही ये पौधे कानपुर से वाराणसी तक गंगा के किनारों का कटाव रोकने के लिए लगाए जा रहे हैं।

विकासशील देशों के लिए मिट्टी का क्षरण पर्यावरणीय और आर्थिक बोझों में से एक है। इस समस्या को दूर करने के लिए बहुत काम किया गया है। वेटिवर, एक अल्पज्ञात उष्णकटिबंधीय घास, आर्द्र और अर्ध-शुष्क दोनों क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कटाव को नियंत्रित करने का सस्ता तरीका प्रदान करता है। इस गहरी जड़ें वाली प्रजातियों के हेजेज तलछट को पकड़ते और रोकते हैं, जबकि कठोर पर्णसमूह एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है जो अपवाह को धीमा करता है और साइट पर नमी रखता है।

गंगा स्वच्छता की दिलाई गई शपथ

लेफ्टिनेंट कर्नल अनूप कुमार ओझा ने कहा कि भारतीय सेना के कर्नल वेदव्रत वैद्य के दिशा-निर्देश पर गंगा टास्क फोर्स देश की सेवा के साथ गंगा को उसके पुनरुत्थान में लाने के लिए पिछले 5 साल से कार्यरत है। गंगा को स्वच्छ रखना हम सबका दायित्व है। मां गंगा को दूषित होने से बचाने को स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए। इस दौरान मौजूद लोगों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। ग्रामीणों और स्कूली बच्चों के बीच मिट्टी के कटाव पर जागरूकता अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर सूबेदार हिरूमड़े वीआर, अमित शर्मा चौकी इंचार्ज, कमलेश निषाद जिला पंचायत सदस्य, पप्पू सिंह प्रधानपति, आशीष सिंह प्रधानाध्यापक, रामशंकर तिवारी, आशुतोष तिवारी, रजनीकांत शुक्ला, अंजली शुक्ला, अंजुम बेगम, कनिज फातिमा अंसारी, प्रियंका शुक्ला, तनु यादव सहित ग्रामीण व गंगा टास्क फोर्स के जवान मौजूद थे।

Tags:    

Similar News