छावनी बनी अयोध्या: विहिप की धर्मसभा को लेकर प्रशासन सख्त

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या विवाद को अगले जनवरी तक टालने के फैसले के बाद से ही हिंदुवादी संगठन राम मंदिर निर्माण को लेकर सक्रिय हो गए हैं। अयोध्या में विश्व हिंदु परिषद(विहिप) 25 नवंबर(रविवार) को धर्मसभा का आयोजन करने जा रहा है। विहिप का कहना है कि इस धर्मसभा में 2 करीब लाख लोग जुटेंगे। साथ ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे कल यानी शनिवार को अयोध्या पहुंचने वाले हैं।

Update:2018-11-23 16:02 IST

लखनऊ: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या विवाद को अगले जनवरी तक टालने के फैसले के बाद से ही हिंदुवादी संगठन राम मंदिर निर्माण को लेकर सक्रिय हो गए हैं। अयोध्या में विश्व हिंदु परिषद(विहिप) 25 नवंबर(रविवार) को धर्मसभा का आयोजन करने जा रहा है। विहिप का कहना है कि इस धर्मसभा में 2 करीब लाख लोग जुटेंगे। साथ ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे कल यानी शनिवार को अयोध्या पहुंचने वाले हैं।

यह भी पढ़ें ....... बिहार: साधु संतों से बोले संघ प्रमुख भागवत-अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर

इस बीच अयोध्या में विहिप की होने जा रही धर्मसभा को लेकर प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है। प्रशासन को करीब 2 लाख भीड़ जुटने और कानून-व्यवस्था प्रभावित होने की अंदेशा है। इसे देखते हुए अयोध्या में बड़ी तादाद में फोर्स व अधिकारियों को तैनात किया गया है। फैजाबाद व समीपवर्ती जिलों की पुलिस के अलावा 48 कंपनी पीएसी तैनात किए जाने से अयोध्या छावनी में तब्दील हो गई है।

यह भी पढ़ें ....... BJP के इस विधायक का दावा- 2019 में बन जायेगा राम मंदिर

गुरुवार को मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चंद्र पांडेय, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और डीजीपी ओपी सिंह ने सुरक्षा तैयारियों को जायजा लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसके जरिए मंडलायुक्त, डीएम, डीआईजी व एसएसपी समेत अन्य अधिकारियों से तैयारियों की पूरी जानकारी ली और सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें ....... अयोध्या के पहले बीएचयू से राम मंदिर के लिए उठेगी आवाज, विहिप ने कसी कमर

डीजीपी ने जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से अयोध्या को आठ जोन व 16 सेक्टर में बांटा गया है। हर जोन व सेक्टर में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की जा रही है। अयोध्या में 48 कंपनी पीएसी बल तैनात कर दी गई है। पहले 20 कंपनी थी। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक स्तर के पांच, अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के 15 व 19 सीओ की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें ....... अयोध्या में उद्धव की रैली को मंजूरी नहीं, शिवसेना ने किया नया जुगाड़

दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की तैनाती

अयोध्या में सुरक्षा प्रबंधों पर नजर रखने के लिए दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों भी लगाया गया है। एडीजी तकनीकी सेवाएं आशुतोष पांडेय व डीआईजी झांसी सुभाष सिंह बघेल को अयोध्या भेजा गया है। एडीजी को ब्लू व यलो जोन की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है जबकि डीआईजी को राम जन्म भूमि परिसर के रेड जोन की सुरक्षा सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें ....... अयोध्या: एडीजी आशुतोष पाण्डेय और डीआईजी झांसी को कैम्प करने भेजा गया

एडीजी को अयोध्या में शिवसेना के सभी कार्यक्रमों पर नजर रखने को कहा गया है। डीआईजी को विश्व हिंदू परिषद के कार्यक्रमों पर नजर रखने का निर्देश है। इसके साथ ही राज्य के खुफिया विभाग के अफसर व कई अन्य अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है। आला अफसरों ने फैजाबाद रेंज के विभिन्न जिलों से काफी पुलिस बल अयोध्या में तैनात कर दिया है।

Tags:    

Similar News