VIP Vehicle Number: दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए बुकिंग आज से, ऐसे करें आवेदन

VIP Vehicle Number:लखनऊ में दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर वीआइपी नंबरों की बुकिंग आज 20 नवंबर से शुरू हो रही है। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय से नंबर जारी किये जायेंगे।

Update: 2022-11-20 09:32 GMT

VIP Vehicle Number IN Lucknow। (Social Media)

VIP Vehicle Number: अपने वाहनों पर वीआइपी नंबर की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी। लखनऊ में दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर वीआइपी नंबरों की बुकिंग आज 20 नवंबर से शुरू होने जा रही है।ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय से जारी किये जायेंगे नंबर। नई सीरीज UP 32 NF के VIP नंबर जारी किये जाएंगे। नए नंबर की चाह रखने वाले परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाकर 22 नवंबर तक अपना मनपसंद नंबर पंजीकृत करवा सकते हैं। इसके लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा। इसके लिए बोली लगेगी। टेंडर में सबसे ज्यादा जो बोली लगाएगा उसे नंबर एलॉट कर दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाकर पंजीकरण करें।
  • इसके बाद मनपसंद नंबर का चयन करें।
  • इसके बाद शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद आपको उस नंबर की नीलामी में भाग लेना होगा।
  • सबसे अधिक बोली होने की स्थिति में आपको मनचाहा नंबर मिल जाएगा।

3 दिन का समय

अपने वाहनों के लिए वीआइपी नंबर लेना सबका सपना होता है। लेकिन VIP नंबर लेना इतना आसान नहीं है। इसके लिए नए गाड़ी के मालिकों को नीलामी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। गाडिय़ों में VIP नंबर के लिए नीलामी में बोली हजार रुपए से शुरू होकर लाखों तक पहुंच जाती है। नए वाहन मालिक 3 दिनों- 20, 21 और 22 तक वीआइपी नंबरों के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के बाद अगले 4 दिनों तक परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से नीलामी बोली में हिस्सा ले सकेंगे।

परिवहन विभाग में वाहन रजिस्ट्रेशन के समय कई बार वाहन मालिक VIP नंबर की मांग करते हैं। इसके लिए नंबर लेने वाले वाहन स्वामी को एक निर्धारित फीस देनी होती है, जो नंबर की श्रेणी पर निर्भर करती है। जिन श्रेणियों की अधिक मांग होती है उसके लिए अधिक पैसे का भुगतान करना पड़ सकता है। इसके विपरीत जिन नम्बरों की अधिक बोली नही लगती उसके लिए कुछ कम पैसे का भुगतन करना होगा।

Tags:    

Similar News