Yogi 2.0 cabinet: 20 मार्च को लखनऊ आएंगे अमित शाह, 21 को हो सकता है शपथ ग्रहण, ये बन सकते हैं मंत्री

Yogi 2.0 cabinet: अमित शाह लखनऊ पहुंचने के बाद एक बार फिर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद योगी मंत्रिमंडल विस्तार पर आखिरी मुहर लगेगी।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Published By :  aman
Update: 2022-03-17 07:59 GMT

Yogi Oath Ceremony 

Yogi 2.0 cabinet: उत्तर प्रदेश में नई सरकार गठन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के घर मैराथन बैठक चली थी। जिसके बाद 20 मार्च 2022 को अमित शाह और रघुबर दास (Raghubar Das) लखनऊ के दौरे पर पहुंचेंगे। शाह और दास यहां पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ( UP Governor Anandi Ben Patel) से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

गवर्नर से मुलाकात के बाद 21 मार्च 2022 को योगी सरकार के 2.0 (Yogi Cabinet 2.0) का शपथ ग्रहण हो सकता है। जिसकी तैयारी इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में शुरू भी हो चुकी है। कहा जा रहा है कि योगी सरकार का शपथ ग्रहण भव्य होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सहित बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट के तमाम मंत्री तथा विपक्ष के बड़े नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा।

दरअसल, योगी सरकार का शपथ ग्रहण और पूरा मंत्रिमंडल 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर होगा। इसमें जातीय समीकरण (Caste Equation) को पूरी तरह ध्यान में रखा जाएगा। इसी के लिए दिल्ली में मंत्रिमंडल के लिए दो दौर की वार्ता बीजेपी आलाकमान से सीएम योगी आदित्यनाथ की हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को अमित शाह के घर हुई बैठक में मंत्रिमंडल को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। अब 20 मार्च को जब अमित शाह लखनऊ पहुंचेंगे, तो एक बार फिर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करने के बाद इस पर आखिरी मुहर लग सकती है। इसके बाद अमित शाह और रघुवर दास राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।    

योगी सरकार 2.0 की संभावित कैबिनेट

स्वतंत्र देव सिंह

केशव प्रसाद मौर्य

श्रीकांत शर्मा

सिद्धार्थ नाथ सिंह

ब्रजेश पाठक

सूर्य प्रताप शाही

नंद गोपाल नंदी

आशुतोष टंडन

रामपाल वर्मा

असीम अरुण

राजेश्वर सिंह

जितिन प्रसाद

बेबी रानी मौर्य

अंजुला माहौर

प्रतिभा शुक्ला

मोहसिन रजा

अनिल राजभर

संदीप सिंह

बृजेश सिंह

राजीव सिंह

राजेश चौधरी

यूपी चुनाव 2022 के नतीजे

एनडीए

बीजेपी- 255

अपना दल एस- 12

निषाद पार्टी-6

समाजवादी पार्टी गठबंधन

सपा- 111

राष्ट्रीय लोकदल- 8

सुभासपा- 6

कांग्रेस- 2

बसपा- 1

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक- 2..

Tags:    

Similar News