योगी सरकार की मंजूरी: अवैध रह रहे विदेशियों पर बड़ा फैसला, पहली बार होगा ऐसा...

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के पहले डिटेंशन सेंटर को मंजूरी दे दी है। जल्द ही गाजियाबाद में प्रदेश के पहले डिटेंशन सेंटर को शुरू करने की तैयारियां जारी हो जायेगी।

Update: 2020-09-17 14:31 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के पहले डिटेंशन सेंटर को मंजूरी दे दी है। जल्द ही गाजियाबाद में प्रदेश के पहले डिटेंशन सेंटर को शुरू करने की तैयारियां जारी हो जायेगी। बता दें कि सरकार ने गाजियबाद के समाज कल्याण विभाग के तहत एक बिल्डिंग में डिटेंशन सेंटर शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालाँकि इस संबंध में केंद्र से अनुमति प्रस्ताव भेजा गया है।

गाजियाबाद में बनेगा यूपी का पहला डिटेंशन सेंटर

दरअसल, उत्तर प्रदेश में पहला डिटेंशन सेंटर जल्द शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत गाजियाबाद के नंदग्राम में स्थित एक इमारत में होनी है। डिटेंशन सेंटर के इमारत का काम भी पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है कि इस डिटेंशन सेंटर में 100 लोगों को रखने की व्यवस्था होगी। ख़ास बात ये होगी कि यूपी का ये डिटेंशन सेंटर एक ओपन जेल की तरह होगा, जहां सिर्फ विदेशियों को रखा जाएगा। इनमें अवैध तौर पर प्रदेश में रह रहे लोग शामिल होंगे।

ओपन जेल की तरह होगा, रह सकेंगे 100 लोग

डिटेंशन सेंटर में सभी को मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। डिटेंशन सेंटर में वहीं लोग रह सकेंगे जो जेल में सजा काट चुके हों और उन्हें उनके देश भेजने में वक्त लग रहा हो।

ये भी पढ़ेंः अस्पतालों की खैर नहीं: जल्द सुधर जाएं, सिर्फ एक हफ्ते का मिला समय

समाज कल्याण विभाग के तहत बिल्डिंग में डिटेंशन सेंटर

बता दें कि पहले योगी सरकार ने यहां स्थित दो अंबेडकर हॉस्टल को डिटेंशन सेंटर में बदलने का प्रस्ताव रखा था। ये हॉस्टल लम्बे समय से बंद थे लेकिन बाद में कहा गया कि ओपन जेल की तरह तैयार हो रहा ये सेंटर समाज कल्याण विभाग के तहत एक बिल्डिंग में होगा।

क्या होता है डिटेंशन सेंटर:

डिटेंशन सेंटर एक ऐसा स्थान होता है, जहां विदेशी नियमों के उललंघन और पासपोर्ट एक्ट आदि के उललंघन के बाद विदेशियों को रखा जाता है। फिलहाल पूरे देश में अभी कुल 11 डिटेंशन सेंटर हैं। इनमे से 6 असम में, बाकी 5 दिल्ली, गोवा, राजस्थान, पंजाब और बेंगलुरु में हैं। अब इस लिस्ट में यूपी के गाजियाबाद का भी नाम जुड़ गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News