UP News: यूपी वाले इधर ध्यान दें, अब फ्री होगा बीपी चेकअप और ये जाँच, योगी सरकार का आदेश जारी

UP News: आयुष्मान सभा के नाम से लगने वाले इस कैंप का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में होगा। इस दिन हर ग्राम पंचायत के निवासियों की मुफ्त में मधुमेह और बीपी की जांच होगी।

Update: 2023-09-24 04:29 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार आगामी 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के मौके पर प्रदेश में व्यापक पैमाने पर मेडिकल कैंप लगाने जा रही है। आयुष्मान सभा के नाम से लगने वाले इस कैंप का आयोजन सभी ग्राम पंचायतों में होगा। इस दिन हर ग्राम पंचायत के निवासियों की मुफ्त में मधुमेह और बीपी की जांच होगी। टीबी, कैंसर सहित अन्य बीमारियों के बारे में जागरूकता के साथ ही स्क्रीनिंग भी की जाएगी। साथ ही अपने बच्चों का समय से टीकाकरण कराने वाले माता-पिता को सम्मानित भी किया जाएगा।

चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थसारथी सेन शर्मा की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। आदेश में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, सीडीओ, सीएमओ और पंचायती राज अधिकारियों को आयुष्मान सभा के आयोजन की तैयारी को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को सत्तारूढ़ बीजेपी ने आयुष्मान भवः अभियान की शुरूआत की थी। अभियान के पांच घटकों में से एक आयुष्मान सभा भी है।

आयुष्मान सभा में क्या-क्या होगा

आयुष्मान सभा में ग्राम पंचायत के लोगों का मुफ्त में मधुमेह और बीपी जैसी बीमारियों की जांच होगी। इन सभाओं में सरकारी योजनाओं, इलाज की सुविधा के साथ आरोग्य पर चर्चा होगी। इलाज के साथ योग पर भी बात होगी। इस मौके पर न सिर्फ बने हुए आयुष्मान कार्ड वितरित होंगे, बल्कि लोगो को खुद अपने कार्ड बनाने के बारे में भी बताया जाएगा।

आभा आईडी, टीबी मरीजों के इलाज और उन्हें मिलने वाले 500 रूपये की राशि, नियमित टीकाकरण, मरीजों को गोद लेने, 102 व 108 निःशुल्क एंबुलेंस सेवा, एनीमिया मुक्त भारत, कुपोषण सहित तमाम अन्य योजनाओं व सुविधाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। सभा ये भी बताया जाएगा कि कैसे सरकारी स्वास्थ्य़ योजनाओं के कारण लोगों की जेब पर बोझ कम पड़ा है।

बता दें कि आयुष्मान सभाओं का आयोजन संबंधित गांव के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर या सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, चौपाल या अन्य किसी सार्वजनिक स्थल पर किया जाएगा ताकि लोग आसानी से वहां पहुंच सकें।

Tags:    

Similar News