UP में बिजली संकट: गर्मी बढ़ने के साथ परेशानी भी शुरू, अब ग्रामीण इलाकों को 18 घंटे से कम बिजली

Power Cut In UP Village: ग्रामीण इलाकों को अब 17 घंटे 32 मिनट बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा तहसील स्तर पर 21 घंटे 7 मिनट ही बिजली मिलेगी।

Written By :  aman
Update: 2022-04-11 06:12 GMT

 बिजली घर (Social media)

UP Mein Bijali Ka Samay: गर्मी बढ़ने के साथ ही देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में बिजली संकट गहराने लगा है। दरअसल, दिनोंदिन बढ़ती गर्मी के कारण गांव से लेकर शहर तक बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। हालांकि, उस अनुपात में बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। बिजली की बढ़ती मांग और कम आपूर्ति की वजह से राज्य के विभिन्न इलाकों में शेड्यूल में बदलाव किया जा रहा है।

बिजली आपूर्ति के शेड्यूल में बदलाव के तहत अब उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों को 18 घंटे से कम बिजली दी जा रही है। जानकारी के लिए बता दें, कि ग्रामीण इलाकों को अब 17 घंटे 32 मिनट बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा तहसील स्तर पर 21 घंटे 7 मिनट ही बिजली मिलेगी। पहले तहसील पर 21 घंटे 30 मिनट बिजली मिलती थी। मतलब, पहले की तुलना में 23 मिनट की बिजली कटौती की गई है।

ग्रामीण और तहसील स्तर पर तकरीबन आधे घंटे की बिजली कटौती की गई है। बता दें, कि बीते 24 घंटे में बिजली अधिकतम मांग 20806 मेगावाट रही। जबकि, राज्य में बिजली की उपलब्धता 20636 मेगावाट रही। आंकड़े से समझ सकते हैं कि इस समय प्रदेश में आपूर्ति की तुलना में लगभग 200 मेगावाट अधिक बिजली की मांग है। वहीं, राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में रविवार रात भी बिजली कटौती देखने को मिली।

गौरतलब है, कि उत्तर भारत के अन्य राज्यों की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है। आने वाले दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान है, कि प्रदेश का पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। भीषण गर्मी में बिजली की मांग भी अचानक बढ़ी है। लेकिन जिस हिसाब से बिजली की मांग बढ़ी है उस तुलना में आपूर्ति नहीं हो पा रही है इसीलिए बिजली आपूर्ति के घंटों में कमी की गई है। जिसके तहत ग्रामीण इलाकों और तहसील में करीब आधे घंटे बिजली कटौती की गई है।

Tags:    

Similar News