आपकी परेशानी खत्म: ये सब भी पहुंचेगा आप तक, फूड सप्लाई कंपनियां तैयार

मत्स्य विभाग और राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड, हैदराबाद द्वारा निजी क्षेत्र में बाराबिरवा, कानपुर रोड, पिकेडली होटल के निकट स्थापित फिश गैलेक्सी से यह सुविधा जोमैटो ऐप् के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग पर दी जा रही है।

Update: 2020-05-10 09:50 GMT

लखनऊ। याद करिए लॉकडाउन के पहले के दिन। जब आप किसी भी रेस्टोरेंट से अपने पसंद के व्यंजनों को आर्डर करते थे और फूड डिलेवरी ब्वाय इस व्यंजन को आपके पास पहुंचा देता था। लेकिन लॉकडाउन के बाद अब आपकों अपनी जरूरत की ज्यादातर चीजों के लिए इन डिलेवरी ब्वाय पर ही निर्भर होना पडे़गा। बाजारों में भीड़ कम करने और सोशल डिस्टेन्सिंग को बढावा देने के लिए अब राज्य सरकारों ने भी होम डिलेवरी को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें...आसमान से आएगा वायरस: धरती में मचेगी तबाही, कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक

ग्रासरी और सब्जियों का ऑनलाइन आर्डर

यूपी में तो इसकी शुरूआत भी हो गई है। यूपी की राजधानी लखनऊ में मछली उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन मछली बिक्री की सुविधा प्रारम्भ की गयी है।

मत्स्य विभाग और राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड, हैदराबाद द्वारा निजी क्षेत्र में बाराबिरवा, कानपुर रोड, पिकेडली होटल के निकट स्थापित फिश गैलेक्सी से यह सुविधा जोमैटो ऐप् के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग पर दी जा रही है।

यहां पर रोहू, कतला, नैन और बासा प्रजाति की मछलियां बिक्री के लिए उपलब्ध है। पंजाब और छत्तीसगढ़ में भी सरकार ने शराब की होम डिलेवरी कराने का फैसला लिया है।

हालांकि अभी भी कई कंपनियां ग्रासरी और सब्जियों का ऑनलाइन आर्डर लेकर उसकी आपूर्ति कर रही है लेकिन लॉकडाउन के बाद ऐसी कंपनियों की संख्या बढ़ने जा रही है।

ये भी पढ़ें...ये हो गए हालात: शराब के लेकर हुई बैठक में आपस में लड़े-भिड़े कई मंत्री और अधिकारी

शराब की होम डिलेवरी

स्वीगी, जोमैटो और ऊबर जैसी फूड होम डिलेवरी कंपनियां हर तरह के सामान की होम डिलेवरी करने की तैयारी में है। जोमैटों ने अभी पिछले दिनों शराब कंपनियों के संगठन इंटरनेशनल स्प्रिट्स एंड वाइन एसोसिएशन आफ इंडिया को शराब की होम डिलेवरी के लिए प्रस्ताव भेजा है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के समय में शराब की होम डिलेवरी इसके संक्रमण को रोकने के लिए सही तरीका हो सकता है। इससे लोग सही और सुरिक्षत तरीके से शराब की खपत कर सकेंगे।

दरअसल, जोमैटों, स्वीगी और उबर जैसी फूड सप्लाई कंपनियां विभिन्न शहरों में ग्राहकों के आर्डर पर उनके लिए रेस्टोरेंटों से खाना पहुंचाने का काम करती है। इधर लाकडाउन के कारण लंबे समय से देश भर में रेस्टोरेंट बंद चल रहे है।

ये भी पढ़ें...महान शख्सियत की मौत: पूरे देश में शोक की लहर, जादू के थे बादशाह

जोमैटो इसका लाभ उठाना चाह रही

लिहाजा इन फूड सप्लाई कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था। इस नुकसान की भरपाई के लिए इनमें से कुछ कंपनियों ने ग्रासरी की होम डिलेवरी शुरू कर दी। इसी बीच शराब की बिक्री शुरू किए जाने पर देश में इसकी मांग को देखते हुए जोमैटो इसका लाभ उठाना चाह रही है।

इसके साथ ही देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण तीसरे चरण के बाद भी लाकडाउन खुलने के आसार कम लग रहे है। इसके साथ ही लाकडाउन के कारण देश में व्यापार भी ठप्प पड़ा है, जिससे देश आर्थिक संकट की ओर बढ़ चला है।

ये भी पढ़ें...मुंबई से लौट रहे 3 मजदूरों ने रास्ते में ही तोड़ दिया दम, सीएम योगी ने जताया शोक

संक्रमण बढ़ने की आशंका

आर्थिक दिक्कतों के कारण सरकार लाकडाउन खोल कर व्यवसायिक गतिविधियों को चालू तो करना चाहती है लेकिन संक्रमण बढ़ने की आशंका के कारण इस ओर कदम नहीं बढ़ा पा रही है।

पिछले दिनों शराब की दुकाने खोले जाने पर जिस तरह से सड़कों पर भीड़ उमड़ी और सोशल डिस्टेन्सिंग की धज्जियां उड़ी उससे अब विभिन्न राज्य सरकारे भी होम डिलेवरी को बढ़ावा देने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी

Tags:    

Similar News