कुंभ की तैयारियां जोरों पर: घाटों पर जाने के नियम, 5 मिनट में 10,000 स्नान

कुंभ के पावन अवसर पर हर श्रद्धालु गंगा स्नान कर पुण्य कमा पाए, इसके लिए काफी खासा इंतजाम किए गए हैं। कुंभ की तैयारियों के चलते हरकी पैड़ी और नजदीक के गंगा घाटों में स्नान करने वाले श्रद्धालु केवल तीन ही डुबकी लगा सकेंगे।

Update: 2021-01-15 12:06 GMT
श्रद्धालुओं की सुरक्षा का इंतजाम प्रशासन के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। एक सर्वे के मुताबिक, हर पांच मिनट में हरकी पैडी पर 10,000 लोग स्नान कर सकते है।

हरिद्वार। इस साल 2021 में हरिद्वार में कुंभ मेला आयोजन के लिए बेहद खास तैयारियां की गई है। कुंभ के पावन अवसर पर हर श्रद्धालु गंगा स्नान कर पुण्य कमा पाए, इसके लिए काफी खासा इंतजाम किए गए हैं। कुंभ की तैयारियों के चलते हरकी पैड़ी और नजदीक के गंगा घाटों में स्नान करने वाले श्रद्धालु केवल तीन ही डुबकी लगा सकेंगे। फिर इसके बाद श्रद्धालुयों को गंगाजी से बाहर आना होगा। ये व्यवस्था इसलिए की गई, जिससे हर श्रद्धालु हरकी पैड़ी में स्नान करके पुण्य कमा पाए। इस दौरान पूरी व्यवस्था का ध्यान करने के लिए पुलिसकर्मी सीढ़ियों पर तैनात रहेंगे।

ये भी पढ़ें... कुंभकर्ण का गांव: महीनों सोते हैं इस गांव के लोग, जानें इसके पीछे की वजह

10,000 लोग स्नान कर सकते

कुंभ में श्रद्धालुओं की सुरक्षा का इंतजाम प्रशासन के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में एक सर्वे के मुताबिक, हर पांच मिनट में हरकी पैडी पर 10,000 लोग स्नान कर सकते है।

घाटों पर कुछ पर्व स्नान पर इतनी भीड़ उमड़ती है कि हरकी पैड़ी और आसपास के घाट पूरी तरह से भर जाते है। और पीछे से लगातार भीड़ आती जाती है। जिस कारण हरकी पैड़ी पर दबाव बन जाता है। बीते साल सोमवती अमावस्या के स्नान पर यह सब देखने को मिला था।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...कुंभ मेला 2021 को लेकर किन्नर अखाड़ा तैयार, हरिद्वार में संतों ने की गंगा पूजा

तीन डुबकी लगाने की योजना

सोमवती अमावस्या के दौरान घाटो में एकदम से स्नान में उमड़ी भीड़ ने पुलिस अधिकारियों के हाथ पांव फूला दिए थे। डीजीपी अशोक कुमार को हरिद्वार पहुंचना पड़ा था। कुंभ में इस तरह की स्थिति न हो इसके लिए तीन डुबकी लगाने की योजना बनाई जा रही है।

कुंभ के चलते तीन डुबकियों से ज्यादा लगाने वालों पर पुलिस फोकस करेगी। यह इसलिए किया जा रहा है जिससे भीड़ न हो। और हरकी पैड़ी पर हर कोई स्नान कर सकें। ऐसा कहा जाता है कि तीन डुबकी लगाने से तीनों लोकों का फल मिल जाता है।

ये भी पढ़ें...उत्तराखण्ड: CM रावत ने अधिकारियों संग की कुंभ मेला 2021 की तैयारियों की समीक्षा

Tags:    

Similar News